scriptWarning : ‘इज़राइल की यात्रा से बचें, सुरक्षा को ख़तरा!’ नागरिकों के लिए जारी हुई चेतावनी | Warning 'Avoid traveling to Israel', security threat, Canadian citizens warned | Patrika News
विदेश

Warning : ‘इज़राइल की यात्रा से बचें, सुरक्षा को ख़तरा!’ नागरिकों के लिए जारी हुई चेतावनी

Warning: कनाडा ने अपने नागरिकों को ‘क्षेत्रीय सशस्त्र संघर्ष से उत्पन्न सुरक्षा खतरे’ के कारण इज़राइल की यात्रा करने से बचने की चेतावनी दी है।

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 03:10 pm

M I Zahir

Israel Journey

Israel Journey

Warning: कनाडाई सरकार ने शनिवार को इज़राइल जाने वाले यात्रियों के लिए एक यात्रा एडवाइजरी जारी की है, ताकि इस जोखिम से अवगत रहें कि “सुरक्षा स्थिति बिना किसी चेतावनी के खराब हो सकती है।”

यात्रा में व्यवधान

यात्रा परामर्श में कहा गया है कि यदि सशस्त्र संघर्ष बढ़ता है, तो यह व्यावसायिक माध्यमों से आपके प्रस्थान को प्रभावित कर सकता है। इसके परिणामस्वरूप हवाई क्षेत्र बंद होने और उड़ान रद्द होने सहित यात्रा में व्यवधान हो सकता है।

उड़ानें रद्द कर रही

हमास और हिजबुल्लाह के वरिष्ठ नेताओं की हत्या से क्षेत्र में व्यापक संघर्ष की आशंका पैदा हो गई है। एयरलाइंस ईरानी और लेबनानी हवाई क्षेत्र से बच रही हैं और इज़राइल और लेबनान के लिए उड़ानें रद्द कर रही हैं।

सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता

सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि उसने शुक्रवार सुबह से ईरानी हवाई क्षेत्र से उड़ानें निलंबित कर दी हैं और वैकल्पिक मार्गों का उपयोग कर रही हैं। एयरलाइन का कहना है कि सुरक्षा उसकी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

हवाई क्षेत्र का उपयोग

एक बुलेटिन में, उड़ान जोखिमों के बारे में एशिया और यूरोप के बीच यातायात को ईरानी और इराकी हवाई क्षेत्र से बचने की सलाह दी गई है। ईरान और इज़राइल के बीच अप्रेल में द्विपक्षीय मिसाइल और ड्रोन हमलों के बाद से अमेरिकी और यूरोपीय एयरलाइंस सहित कई एयरलाइंस ईरान के हवाई क्षेत्र का उपयोग करने से बच रही हैं।

भारतीयों की आबादी

उल्लेखनीय है कि 2021 की जनगणना के अनुसार, कनाडा में 7,013,835 लोगों ने एशियाई मूल होने की सूचना दी, जो जनसंख्या का 19.3% है। 2021 में रिपोर्ट किए गए शीर्ष तीन एशियाई मूल चीनी (लगभग 1.7 मिलियन लोग), भारतीय (भारत) (लगभग 1.3 मिलियन ) और फिलिपिनो (925,490) थे। तेल अवीव में भारतीय दूतावास के अनुसार, इज़राइल में भारतीयों की आबादी नवंबर 2023 में संघर्ष की शुरुआत में 18,000 से बढ़ कर अगस्त 2024 तक लगभग 26,000 हो गई है।

Hindi News/ world / Warning : ‘इज़राइल की यात्रा से बचें, सुरक्षा को ख़तरा!’ नागरिकों के लिए जारी हुई चेतावनी

ट्रेंडिंग वीडियो