scriptUK Elections 2024: ब्रिटेन में आज चुनाव, ऋषि सुनक समेत 6 हाई प्रोफाइल भारतवंशी मैदान में | Voting for UK Elections 2024 today, Indian origin Voters On Rishi Sunak | Patrika News
विदेश

UK Elections 2024: ब्रिटेन में आज चुनाव, ऋषि सुनक समेत 6 हाई प्रोफाइल भारतवंशी मैदान में

UK Elections 2024: यूके के चुनाव में भारतीय कितने अहम है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि दोनों ही पीएम उम्मीदवार हिंदू मंदिरों के चक्कर लगाते दिखे थे और उनके भाषणों का फोकस भारतीय ही रहे थे।

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 01:13 pm

Jyoti Sharma

Voting for UK Elections 2024 today, Indian origin Voters On Rishi Sunak

UK Elections 2024

UK Elections 2024: ब्रिटेन में आज हो रहे आम चुनाव में इस बार सभी पार्टियों की नजर भारतीय मूल के वोटरों पर हैं। देश की 650 सीटों के लिए 107 भारतीय मूल के उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। ऐसा कोई प्रमुख दल नहीं है, जिसने भारतवंशियों को टिकट नहीं दी हो। चुनाव अभियान में भी इसका असर साफ दिखा। ब्रिटेन (Britain Elections) के दोनों प्रमुख दलों के पीएम उम्मीदवार, वे चाहे भारतवंशी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) हों या फिर लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर, भारतवंशियों को लुभाने के लिए चुनाव अभियान के अंतिम चरण में मंदिरों को चक्कर लगाते दिखे। ब्रिटेन की मौजूदा संसद में 15 भारतवंशी सांसद हैं, जिनकी संख्या आगामी संसद में बढ़कर 40 से ज्यादा हो जाने का अनुमान लगाया जा रहा है। 

33 भारतवंशियों को टिकट

थिंक टैंक ब्रिटिश फ्यूचर के एक विश्लेषण के अनुसार, ब्रिटेन में मौजूदा आम चुनाव (UK Elections 2024) के बाद देश के इतिहास में जातीय रूप से सबसे विविधतापूर्ण संसद बनने की उम्मीद है। करीब 14 फीसदी उम्मीदवार जातीय अल्पसंख्यक बैकग्राउंड से आने की उम्मीद है। इसमें देश भर से चुने जाने वाले भारतीय मूल के सांसदों की संख्या भी शामिल है। अनुमानों के अनुसार, अगर लेबर पार्टी को बहुमत प्राप्त होता है, तो पार्टी के पास जातीय अल्पसंख्यक सांसदों की संख्या अब तक की सबसे अधिक होगी। इतना ही नहीं, भारी बहुमत की स्थिति में यह संख्या और भी अधिक होगी। पार्टी ने मौजूदा चुनाव में 33 भारतवंशियों को टिकट दी है।
Indian Candidates in UK Elections 2024

सुनक समेत 6 हाई प्रोफाइल भारतवंशी फिर मैदान में

भारतीय मूल के छह वरिष्ठ नेताओं को दोबारा चुनाव का टिकट मिला है। इनमें कंजरवेटिव पार्टी से मौजूदा पीएम ऋषि सुनक, प्रीति पटेल और सुएला ब्रेवरमैन का नाम प्रमुख है। वहीं, लेबर पार्टी से तनमनजीत सिंह ढेसी, वैलेरी वाज और सीमा मल्होत्रा का नाम प्रमुख हैं।

अन्य चर्चित भारतवंशी उम्मीदवार मैदान में

डॉ. रेवा गुडी

नुपुर मजूमदार

एरिक सुकमरन

हजीरा पिरान्हा

मोहम्मद हनीफ अली

संगीत कौर भैल

जगिंदर सिंह

अनीता प्रभाकर

ये भी पढ़ें- कैसे होगी ब्रिटेन में वोटिंग, जानिए मतदान के बारे में सबकुछ

Hindi News / world / UK Elections 2024: ब्रिटेन में आज चुनाव, ऋषि सुनक समेत 6 हाई प्रोफाइल भारतवंशी मैदान में

ट्रेंडिंग वीडियो