scriptआइसलैंड में फटा ज्वालामुखी, लोगों से घर कराएं खाली | Volcano erupts in Grindavik town on Reykjavik peninsula in Iceland | Patrika News
विदेश

आइसलैंड में फटा ज्वालामुखी, लोगों से घर कराएं खाली

Volcano Erupts In Iceland: आइसलैंड में ज्वालामुखी फटने का मामला सामने आया है। इस वजह से खतरे का अलर्ट भी जारी हो गया है।

Dec 19, 2023 / 10:43 am

Tanay Mishra

iceland_volcano_eruption.jpg

Volcano erupts in Iceland

ज्वालामुखी लावा से भरे बेहद ही खतरनाक पहाड़ होते हैं। लोग अक्सर ही इनसे दूसरी बनाकर रखते हैं क्योंकि इनका लावा जानलेवा होता है। और अगर ज्वालामुखी फट जाए, तो स्थिति काफी बिगड़ जाती है। ऐसा ही कुछ आइसलैंड (Iceland) में हुआ है। आइसलैंड में सोमवार रात को एक ज्वालामुखी फट गया। यह घटना आइसलैंड के ग्रिंडाविक (Grindavík) शहर में हुआ, जो रेक्जेन्स प्रायद्वीप (Reykjavik Peninsula) में है।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


लावा निकला और आसमान में छाया धुएं का गुबार

आइसलैंड के रेक्जेन्स प्रायद्वीप के ग्रिंडाविक शहर में लोकल समयानुसार सोमवार रात करीब 10 बजे से ज्वालामुखी फटना शुरू हुआ। इससे करीब एक घंटे पहले ही इस इलाके में एक भूकंप भी आया था। ज्वालामुखी के फटने से लावा तो निकला ही, साथ ही रात के ही समय आसमान में धुएं का गुबार भी छा गया।

वैज्ञानिकों ने पहले ही जताया था अंदेशा

आइसलैंड में वैज्ञानिक करीब महीनेभर से ज़्यादा समय से इस इलाके में ज्वालामुखी के फटने का अंदेशा जता रहे थे। इस इलाके में पहले भी कुछ भूकंप आए हैं और परिस्थिति को देखते हुए वैज्ञानिकों को पूरा भरोसा था कि जल्द ही ज्वालामुखी फट सकता है और ऐसा ही हुआ।

लोगों से घर कराएं खाली

आइसलैंड के रेक्जेन्स प्रायद्वीप के ग्रिंडाविक शहर में ज्वालामुखी के फटने से उस इलाके के साथ ही आसपास के इलाकों में भी खतरे का अलर्ट जारी कर दिया गया है। हालांकि इस घटना से किसी की मौत नहीं हुई और न ही इससे ऐसा कुछ होने की संभावना बताई जा रही है, पर मामले की गंभीरता को देखते हुए इसे खतरनाक बताया जा रहा है ग्रिंडाविक शहर के लोगों को देर रात अपने घरों को खाली करके सुरक्षित स्थानों पर जाने की सलाह दी गई। साथ ही लोगों को ज्वालामुखी के पास न जाने की भी सलाह दी गई। ऐसे में कई लोगों ने अपने घरों को खाली कर दिया।

यह भी पढ़ें

चीन में भूकंप का एक और झटका, रिक्टर स्केल पर रही 5.5 तीव्रता





Hindi News/ world / आइसलैंड में फटा ज्वालामुखी, लोगों से घर कराएं खाली

ट्रेंडिंग वीडियो