scriptअमेरिका ने इराक सरकार को दी चेतावनी, अगर ईरानी लड़ाकों ने दिया हिज़बुल्लाह का साथ तो.. | US warns Iraq government of not letting Iranian militias in Iraq support Hezbollah in war against Israel | Patrika News
विदेश

अमेरिका ने इराक सरकार को दी चेतावनी, अगर ईरानी लड़ाकों ने दिया हिज़बुल्लाह का साथ तो..

अमेरिका ने हाल ही में इराक सरकार को एक बड़ी चेतावनी दे दी है।

नई दिल्लीJul 03, 2024 / 05:19 pm

Tanay Mishra

Iranian militias in Iraq

Iranian militias in Iraq

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है। पर इसके साथ ही इज़रायल की दूसरे आतंकी संगठनों से भी बीच-बीच में जंग हो जाती है। इनमें लेबनान (Lebanon) का आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह (Hezbollah) भी शामिल है। इज़रायल और लेबनान की बॉर्डर आपस में जुड़ती है और इस वजह से अक्सर ही इज़रायली सैनिकों और हिज़बुल्लाह आतंकियों के बीच गोलीबारी हो जाती है। इतना ही नहीं, दोनों पक्ष एक-दूसरे पर मिसाइलों और बम से भी हमला करते हैं। इज़रायल ने तो कुछ समय पहले हिज़बुल्लाह के खिलाफ युद्ध छेड़ने की बात भी कह दी थी और हिज़बुल्लाह ने भी युद्ध के लिए अपने आप को तैयार बताया था। तालिबान समेत कुछ अन्य आतंकी संगठनों ने भी इज़रायल के खिलाफ जंग में हिज़बुल्लाह का साथ देने की बात कही थी। इसी बीच अमेरिका (United States Of America) ने हाल ही में इराक (Iraq) सरकार को चेतावनी दी है।

अगर ईरानी लड़ाकों ने दिया हिज़बुल्लाह का साथ तो..

अमेरिका शुरू से ही इस युद्ध में इज़रायल के साथ रहा है। इज़रायल और हिज़बुल्लाह के बीच अगर युद्ध छिड़ता है, तो इराक में रह रहे ईरानी लड़ाके भी हिज़बुल्लाह की मदद का ऐलान कर चुके हैं। ईरान और इराक की बॉर्डर एक-दूसरे से जुड़ती है और ईरान से इराक में हथियारों की सप्लाई भी आसानी से की जा सकती है। इसी बात पर ध्यान देते हुए अमेरिका ने इराक सरकार को चेतावनी दी है कि अगर इराक में रह रहे ईरानी लड़ाकों ने इज़रायल के खिलाफ हिज़बुल्लाह का साथ दिया तो अमेरिका के निशाने पर कई लोग हैं जिनमें इराक के कुछ अहम लोग भी शामिल हैं, जिनकी हत्या कर दी जाएगी।


यह भी पढ़ें

कंगाल पाकिस्तान ने फिर फैलाए IMF के सामने हाथ, मांगे 50 हज़ार करोड़

Hindi News/ world / अमेरिका ने इराक सरकार को दी चेतावनी, अगर ईरानी लड़ाकों ने दिया हिज़बुल्लाह का साथ तो..

ट्रेंडिंग वीडियो