scriptUS Scholarship: अमरीका में छात्रवृत्ति के लिए नकली दस्तावेज लगाने पर भारतीय छात्र गिरफ्तार | US Scholarship: Indian student arrested for submitting fake documents for scholarship in America | Patrika News
विदेश

US Scholarship: अमरीका में छात्रवृत्ति के लिए नकली दस्तावेज लगाने पर भारतीय छात्र गिरफ्तार

US Scholarship: गलत दस्तावेज लगाने पर उसे छात्रवृत्ति तो नहीं मिली, बल्कि उसकी पोल और खुल गई, नतीजतन उसे गिरफ्तार कर लिया गया।

नई दिल्लीJun 29, 2024 / 05:56 pm

M I Zahir

University

University

US Scholarship: अमरीका में एक भारतीय छात्र को यह खुलासा होने के बाद गिरफ्तार कर लिया गया और निर्वासित कर दिया गया कि उसने छात्रवृत्ति पाने के लिए फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल किया था।

झूठ पर करियर’ बनाने का दावा

जानकारी के अनुसार, अमरीकी राज्य पेन्सिलवेनिया में लेहाई विश्वविद्यालय के छात्र आर्यन आनंद ने सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट पर एक पोस्ट में ‘झूठ पर अपना जीवन और करियर’ बनाने का दावा किया। व्यक्त किया, हालांकि पोस्ट को हटा दिया गया था, लेकिन इसे एक प्लेटफ़ॉर्म मॉडरेटर के ध्यान में लाया गया था।

नकली मृत्यु प्रमाण पत्र

पेन्सिलवेनिया में लेहाई विश्वविद्यालय के छात्र आर्यन आनंद ने चौंकते हुए स्वीकार किया कि उसने एक अमरीकी कॉलेज में फर्जी छात्रवृत्ति प्राप्त की थी। उसकी इस जालसाजी में नकली प्रतिलेख, निबंध और यहां तक ​​कि पिता के जीवित होने के बावजूद नकली मृत्यु प्रमाण पत्र भी शामिल था।

भारत भेज दिया

जानकारी के मुताबिक, आर्यन आनंद को दो महीने पहले गिरफ्तार किया गया था और घोर जालसाजी के लिए उसे 20 साल तक की जेल हो सकती थी। हालांकि, विश्वविद्यालय अधिकारियों के अनुरोध पर, उन्हें निर्वासित कर भारत भेज दिया गया।
दूसरी ओर, लेहाई यूनिवर्सिटी ने एक बयान में कहा, “हम उस रिपोर्ट और गहन जांच की सराहना करते हैं जिसके कारण यह मामला सामने आया।”

लेह से संपर्क किया

नॉर्थम्प्टन काउंटी के सहायक डी.ए. माइकल वीनर्ट ने बताया कि रेडिट मॉडरेटर ने आनंद को लेह विश्वविद्यालय से कैसे जोड़ा। वीनर्ट ने कहा, “प्रतिवादी के पास केवल एक अन्य विश्वविद्यालय था जिसे वह फॉलो करता था, जो लेह विश्वविद्यालय था। इसलिए, मॉडरेटर ने उन्हें जानकारी देने के लिए लेह से संपर्क किया।”

सच्चाई उजागर

वेइनर्ट ने लेहाई विश्वविद्यालय की गहन जांच की प्रशंसा करते हुए कहा, “तथ्यों को सत्यापित करना चुनौतीपूर्ण था, लेकिन लेहाई और उनके पुलिस बल ने गहराई से जांच करने और सच्चाई को उजागर करने में उत्कृष्ट काम किया।” बहरहाल प्रवासी भारतीय छात्र का यह कारनामा दूसरे प्रवासी भारतीय विद्यार्थियों की छवि के लिए सही नहीं है।

Hindi News/ world / US Scholarship: अमरीका में छात्रवृत्ति के लिए नकली दस्तावेज लगाने पर भारतीय छात्र गिरफ्तार

ट्रेंडिंग वीडियो