scriptजा निए कमला हैरिस के पक्ष में कैसे बनने लगा है माहौल, भारतवंशी के जीतने की कितनी है उम्मीद | US Presidential Election 2024: How the atmosphere is becoming favorable for Kamla Hairis, how much hope is there for Indian origin to win? | Patrika News
विदेश

जा निए कमला हैरिस के पक्ष में कैसे बनने लगा है माहौल, भारतवंशी के जीतने की कितनी है उम्मीद

US Presidential Electon 2024: अमरीकी राष्ट्रपति चुनाव के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी से
राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस की जीत के लिए माहौल बनने लगा है।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 04:51 pm

M I Zahir

kamala Harris and Donald Trump

kamala Harris and Donald Trump

US Presidential Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के राष्ट्रपति पद की दौड़ छोड़ने के बाद एक सर्वेक्षण में खुलासा किया गया है कि उप राष्ट्रपति कमला हैरिस रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ बाइडन से बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है

सर्वेक्षण से पता चला है कि 65 प्रतिशत डेमोक्रेटिक मतदाता पार्टी के टिकट का नेतृत्व करने के लिए कमला हैरिस का समर्थन करते हैं। मॉर्निंग कंसल्ट रिपोर्ट में कहा गया है, “हमारे 21-22 जुलाई के सर्वेक्षण में पाया गया कि 65 प्रतिशत डेमोक्रेटिक मतदाता पार्टी के टिकट का नेतृत्व करने के लिए हैरिस का समर्थन करते हैं, जबकि अन्य नौ नामों में से किसी ने भी 10 प्रतिशत समर्थन का उल्लंघन नहीं किया है।

अंकों के अंतर से सुधार हुआ

सर्वेक्षण के अनुसार, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैरिस से 2 प्रतिशत अंक – 47 प्रतिशत से 45 प्रतिशत – से आगे हैं, जो बाइडन की ओर से पद छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा के बाद आयोजित किया गया था। नवीनतम सर्वेक्षण में बाइडन को दौड़ से बाहर होने से पहले किए गए सर्वेक्षणों में मिले 6 अंकों के अंतर से सुधार हुआ है।

टिकाऊ बनी हुई है

नए सर्वेक्षण के अनुसार, कई प्रमुख समूहों के बीच हैरिस बाइडन की तुलना में ट्रंप के खिलाफ अधिक प्रतिस्पर्धी दिखती हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि वह “ट्रंप विरोधी गठबंधन की राजनीतिक शक्ति का उपयोग करने में अधिक सक्षम दिखाई देती है जो 2018, 2020 और 2022 के संघीय चुनावों के माध्यम से टिकाऊ बनी हुई है।”

हैरिस 2 अंकों से आगे

हैरिस महिलाओं और पुरुषों दोनों के बीच मजबूत होकर उभरी हैं। वह डेमोक्रेट्स के बीच भी बेहतर मतदान करती हैं, जो बाइडन के लिए लगातार कमजोरी रहे हैं, और निर्दलीय उम्मीदवारों के बीच ट्रंप से आगे हैं। इसके अलावा, श्वेत मतदाताओं के बीच हैरिस ट्रंप से 54 अंकों से आगे हैं, जबकि बाइडन को 39 अंकों का फायदा है। जबकि सबसे कम उम्र के मतदाताओं ने सप्ताहांत में बाइडन के मुकाबले ट्रंप को 9 अंकों से समर्थन दिया, हैरिस उनमें से 2 अंकों से आगे हैं।

हैरिस के पास सबसे अच्छा मौका

नए मॉर्निंग कंसल्ट सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि “अधिकतर डेमोक्रेटिक मतदाताओं को लगता है कि नवंबर में उनकी जीत की सबसे अच्छी संभावना है और वे उनके मुद्दे पर एकजुट हो रहे हैं”। कम से कम 59 प्रतिशत डेमोक्रेटिक मतदाताओं को भरोसा था कि उनके पास नवंबर में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को हराने का सबसे अच्छा मौका है।

बाइडन का कार्यकाल

इसके अलावा, अधिकतर मतदाता बाइडन की ओर से अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में अपना कार्यकाल पूरा करने को लेकर सहज दिखे। अधिकतर मतदाताओं (63 प्रतिशत) ने कहा कि बाइडन को अपना शेष कार्यकाल पूरा करना चाहिए, जबकि 30 प्रतिशत ने कहा कि उन्हें अब इस्तीफा दे देना चाहिए।

ट्रंप की बात

सर्वेक्षण से पता चला कि जब ट्रंप की बात आती है, तो 27 प्रतिशत ने कहा कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति को रिपब्लिकन पार्टी (जीओपी) के उम्मीदवार के रूप में प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए, जो एक सप्ताह पहले से थोड़ा अधिक है।


दौड़ को उलट दिया

गौरतलब है कि 21 जुलाई को, जो बाइडन अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से बाहर हो गए और डेमोक्रेटिक पार्टी के नए उम्मीदवार के रूप में उप राष्ट्रपति कमला हैरिस का समर्थन किया, एक आश्चर्यजनक कदम में जिसने व्हाइट हाउस के लिए पहले से ही असाधारण 2024 की दौड़ को उलट दिया है।

उम्र और मानसिक फिटनेस

उधर 81 वर्षीय बाइडन ने कहा कि वह डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ जून में हुई विनाशकारी बहस के बाद हफ्तों के दबाव के आगे झुक कर “मेरी पार्टी और देश के सर्वोत्तम हित” में काम कर रहे थे, जिससे उनकी उम्र और मानसिक फिटनेस को लेकर चिंता बढ़ गई थी।

Hindi News/ world / जा निए कमला हैरिस के पक्ष में कैसे बनने लगा है माहौल, भारतवंशी के जीतने की कितनी है उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो