scriptगाज़ा में अगले सोमवार तक लग सकता है सीज़फायर, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने जताई उम्मीद | Joe Biden says he has hope for Gaza ceasefire by next Monday | Patrika News
विदेश

गाज़ा में अगले सोमवार तक लग सकता है सीज़फायर, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने जताई उम्मीद

Israel-Hamas War: गाज़ा में चल रहे इज़रायल-हमास युद्ध के बारे में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक उम्मीद जताई है। क्या है बाइडन की उम्मीद? आइए जानते हैं।

Feb 27, 2024 / 09:20 am

Tanay Mishra

gaza_ceasefire.jpg

Ceasefire in Gaza

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहा युद्ध अभी भी जारी है और इसे 4 महीने से ज़्यादा समय हो चुका है। हमास ने इज़रायल पर रॉकेट अटैक और घुसपैठ हमलों के साथ इस युद्ध की शुरुआत की थी जिसमें इज़रायल में करीब 1,200 लोगों की मौत हो गई थी और हमास ने 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायल ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों जवाबी कार्रवाई करते हुए हमले करने शुरू कर दिए। हालांकि 24 नवंबर से युद्ध पर पहले 4 दिन के लिए, फिर 2 दिन और फिर 1 दिन यानी कि एक हफ्ते का विराम ज़रूर लगा और उस दौरान सीज़फायर का पालन भी किया गया पर एक हफ्ते के बाद उसे आगे नहीं बढ़ाया जा सका। इज़रायली सेना के हमलों में मरने वाले फिलिस्तीनियों की संख्या 30 हज़ार के करीब है। सिर्फ गाज़ा में ही अब तक 29 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। ऐसे में गाज़ा में परमानेंट सीज़फायर लगाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इसी विषय पर अमेरिकी राष्ट्रपति ने हाल ही में एक उम्मीद जताई है।


क्या है अमेरिकी राष्ट्रपति की उम्मीद?

अमेरिका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने हाल ही में गाज़ा में चल रहे इज़रायल-हमास युद्ध पर सीज़फायर लगने की उम्मीद जताई है।

कब तक लग सकता है सीज़फायर?

बाइडन ने बताया कि दोनों पक्षों में सीज़फायर के बारे में बातचीत चल रही है। ऐसे में बाइडन का कहना है कि अगले सोमवार तक गाज़ा में युद्धविराम लग सकता है और अगर ऐसा होता है, तो जल्द ही इसकी घोषणा भी है जाएगी।

Hindi News/ world / गाज़ा में अगले सोमवार तक लग सकता है सीज़फायर, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने जताई उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो