scriptइजरायल के हमलों से लेबनान में 12 लाख लोगों का पलायन, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता | UN concern on Millions people flee Lebanon due to Israeli attacks | Patrika News
विदेश

इजरायल के हमलों से लेबनान में 12 लाख लोगों का पलायन, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

Israel: इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि लेबनान की जनता से कहा कि हिजबुल्लाह से मुक्त हो जाओ।

नई दिल्लीOct 10, 2024 / 04:32 pm

Jyoti Sharma

UN concern on Millions people flee Lebanon due to Israeli attacks

UN concern on Millions people flee Lebanon due to Israeli attacks

Israel: संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त कार्यालय ने कहा है कि इजरायली हमलों के चलते लेबनान का एक चौथाई क्षेत्र ‘इजरायली सैन्य विस्थापन आदेशों’ के तहत आ गया है। पिछले महीने से इजरायल के तेज हवाई हमले शुरू किए जाने के बाद से लेबनान (Lebanon) में लगभग 12 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। बेरूत में लोग सड़कों, समुद्र तटों और मुख्य शहीद चौक पर सो रहे हैं। इस बीच, बुधवार को भी दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह (Hezbollah) की सीमा के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में इजरायली सैनिकों के साथ झड़पें हुईं। बेरूत पर रात भर इजरायली हवाई हमले जारी रहे। इजरायल के पीएम नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने लेबनान के लोगों से हिजबुल्लाह से ‘मुक्त’ होने की अपील की है। वहीं, भारत में लेबनान के राजदूत रबी नर्श ने कहा कि हिजबुल्लाह लोगों द्वारा समर्थित एक वैध राजनीतिक दल है और इसे समाप्त नहीं किया जा सकता। उधर, सीरिया (Syria) के दमिश्क में एक आवासीय इमारत पर इजरायली हमले में सात लोग मारे गए और 11 घायल हो गए।

हिजबुल्लाह ने उठाई सीजफायर की बात

हिजबुल्लाह के डिप्टी चीफ नईम कासिम ने अपने भाषण में कहा है कि हिजबुल्लाह लेबनान में युद्ध विराम प्राप्त करने के नबीह बेरी के प्रयासों का समर्थन करता है। यह पहली बार है जब समूह ने सार्वजनिक रूप से युद्ध विराम का समर्थन किया है और गाजा में युद्ध को रोकने की शर्त नहीं रखी है। हिजबुल्लाह के साथ गठबंधन करने वाली शिया अमल पार्टी के नेता नबीह बेरी पश्चिमी देशों की मध्यस्थता से युद्ध विराम के लिए बातचीत में एक प्रमुख व्यक्ति रहे हैं।

इजरायल के रक्षा मंत्री ने अमरीका का दौरा टाला

इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने बुधवार को होने वाला अमरीकी दौरा टाल दिया है। बताया जा रहा है कि कैबिनेट मीटिंग को लेकर यह दौरा टाला गया, जहां ईरान पर इजरायल के हमले को लेकर वोटिंग होनी थी, जिसमें रक्षा मंत्री को हिस्सा लेना था।

Hindi News / world / इजरायल के हमलों से लेबनान में 12 लाख लोगों का पलायन, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो