scriptरूस से बात करने के लिए तैयार यूक्रेन, युद्ध-विराम की जगी उम्मीद | Ukraine ready to talk to Russia | Patrika News
विदेश

रूस से बात करने के लिए तैयार यूक्रेन, युद्ध-विराम की जगी उम्मीद

Russia-Ukraine War: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा इस समय चीन दौरे पर हैं। इसी दौरान उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक बड़ा बयान दिया है।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 05:00 pm

Tanay Mishra

Dmytro Kuleba and Wang Yi

Dmytro Kuleba and Wang Yi

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा इस समय चीन के दौरे पर हैं। कुलेबा का यह चीन दौरा 3 दिवसीय है। यूक्रेनी विदेश मंत्री चीन के इस दौरे पर चाइनीज़ विदेश मंत्री वांग यी के निमंत्रण पर गए हैं। रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध शुरू होने के बाद कुलेबा का यह पहला चीन दौरा है। चीन के इस दौरे के दौरान यूक्रेनी विदेश मंत्री कुलेबा ने आज चाइनीज़ विदेश मंत्री यी से मुलाकात की। दोनों ने अहम विषयों पर बात भी की। यी से बातचीत के दौरान कुलेबा ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर एक बड़ा बयां भी दिया।

रूस से बात करने के लिए तैयार यूक्रेन

रूस और यूक्रेन के बीच 24 फरवरी, 2022 से युद्ध जारी है। इस युद्ध को 2 साल से ज़्यादा समय हो चुका है। इस दौरान यूक्रेन में जान-माल का काफी नुकसान हुआ है। कई शहरों में भी काफी तबाही मच गई है। हालांकि लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन लगातार रूस के सामने डटा हुआ है। यूक्रेन की सेना कई इलाकों से रूस की सेना को खदेड़ भी दिया है और रूस की सेना को इस युद्ध की वजह से काफी नुकसान भी हुआ है। हालांकि यह युद्ध जितना ज़्यादा चलेगा, उतना ही दोनों देशों को नुकसान होगा और खास तौर पर यूक्रेन को। ऐसे में इस युद्ध पर विराम लगाने के लिए बातचीत के लिए कई देशों के लीडर्स ज़ोर दे चुके हैं। यी से बातचीत के दौरान कुलेबा ने कहा कि यूक्रेन युद्ध के सिलसिले में रूस से बात करने के लिए तैयार है।

युद्ध-विराम की जगी उम्मीद

अगर रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत होती है और दोनों देश एक दूसरे की शर्तों को मान लेते हैं, तो युद्ध रुक सकता है। हालांकि ऐसा होगा या नहीं, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता, लेकिन कुलेबा के बयान से युद्ध-विराम की उम्मीद ज़रूर जगी है।

यह भी पढ़ें

चीन में धमाका, 3 लोगों की मौत और 3 घायल

Hindi News/ world / रूस से बात करने के लिए तैयार यूक्रेन, युद्ध-विराम की जगी उम्मीद

ट्रेंडिंग वीडियो