scriptयूके अंतरिक्ष से करेगा दुनिया भर की खुफिया निगरानी, किया पहले सैन्य उपग्रह टायचे का प्रक्षेपण | UK will monitor intelligence around the world from space, launches first military satellite Tyche | Patrika News
विदेश

यूके अंतरिक्ष से करेगा दुनिया भर की खुफिया निगरानी, किया पहले सैन्य उपग्रह टायचे का प्रक्षेपण

Military Satellite Tyche: दुनिया की अहम शक्ति​ ब्रिटेन पहले सैन्य उपग्रह टाइचे का सफल प्रक्षेपण किया है। यूके इस उपग्रह के माध्यम से अब अंतरिक्ष से गोपनीय निगरानी करेगा।

नई दिल्लीAug 20, 2024 / 02:34 pm

M I Zahir

military satellite Tyche

military satellite Tyche

Military Satellite Tyche: सैन्य अभियानों में सहायता के लिए ब्रिटेन का एक उपग्रह सफलतापूर्वक लॉन्च किया गया है। टायचे नाम का यह उपग्रह यूके स्पेस कमांड का पहला उपग्रह है जो पृथ्वी की सतह की दिन के समय की तस्वीरें और वीडियो कैप्चर कर सकता है। उपग्रह यूके की खुफिया, निगरानी और टोही (ISR) क्षमताओं को मजबूत करेगा।

तस्वीरें और वीडियो

यूके स्पेस कमांड ने अपना पहला सैन्य उपग्रह टायचे सफलतापूर्वक लॉन्च कर दिया है। कमांड के अनुसार यह उपग्रह खुफिया निगरानी के साथ ही सैन्य अभियानों और प्राकृतिक आपदाओं में मददगार होगा। साथ ही मानचित्रण, पर्यावरण निगरानी और जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर नजर रखने में भी सहायक होगा। यह पृथ्वी की सतह की दिन के समय की तस्वीरें और वीडियो भी उपलब्ध कराएगा।

पांच वर्ष है अवधि

150 किलोग्राम वजनी यह उपग्रह पांच वर्ष की अवधि तक पृथ्वी की निचली कक्षा में डेटा उपलब्ध करवाएगा। यूके स्पेस कमांडर मेजर जनरल पॉल टेडमैन ने कहा, यह ब्रिटेन के लिए एक शानदार दिन है। टाइचे के सफल प्रक्षेपण ने दिखाया है कि यूके स्पेस कमांड रक्षा और उद्योग में उपग्रह क्षमता का बेहतर इस्तेमाल कर सकता है।

ग्राउंड सिस्टम का एक समूह

जैसा यूक्रेन में संघर्ष से पता चला है, सैन्य अभियानों के लिए अंतरिक्ष का उपयोग महत्वपूर्ण है। टायचे यूके रक्षा मंत्रालय के अंतरिक्ष-आधारित आईएसआर कार्यक्रम के तहत लॉन्च किया जाने वाला पहला उपग्रह है, जो 2031 तक उपग्रहों और सहायक ग्राउंड सिस्टम का एक समूह वितरित करेगा।

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर नज़र

ये उपग्रह सैन्य अभियानों का समर्थन करने के साथ-साथ अन्य सरकारी कार्यों में भी योगदान देंगे, जिनमें प्राकृतिक आपदा निगरानी, ​​मानचित्रण जानकारी का विकास, पर्यावरण निगरानी और दुनिया भर में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव पर नज़र रखना शामिल है।

पहला उपग्रह

सैटेलाइट्स टेक्नोलॉजी लिमिटेड (एसएसटीएल) को रक्षा उपकरण और सहायता द्वारा दिए गए £22 मिलियन के अनुबंध के माध्यम से यूके में डिजाइन और निर्मित, टायचे रक्षा मंत्रालय के पूर्ण स्वामित्व वाला पहला उपग्रह है। एसएसटीएल को टायचे से पहला सिग्नल प्राप्त हुआ – जो आकार में वॉशिंग मशीन के बराबर है – लिफ्ट-ऑफ के कुछ घंटों बाद, सफल लॉन्च की पुष्टि हुई।

कैलिफोर्निया से लॉन्च किया

पांच साल के जीवनकाल में LEO में काम करते हुए, Tyche यूके सशस्त्र बलों के समर्थन में समय पर अंतरिक्ष-आधारित इमेजरी प्रदान करेगा। 150 किलोग्राम के उपग्रह के डिजाइन और निर्माण ने 2022 से एसएसटीएल में लगभग 100 उच्च-कुशल भूमिकाओं का समर्थन किया है। टायचे को ट्रांसपोर्टर 11 मिशन के हिस्से के रूप में, स्पेसएक्स द्वारा अपने पुन: प्रयोज्य फाल्कन 9 रॉकेट पर वैंडेनबर्ग स्पेस फोर्स बेस, कैलिफोर्निया से लॉन्च किया गया था।

यूके की प्रतिबद्धता

रक्षा खरीद और उद्योग मंत्री मारिया ईगल ने कहा। “टाइके सैन्य अभियानों के साथ-साथ सरकार भर में व्यापक कार्यों का समर्थन करने के लिए आवश्यक खुफिया जानकारी प्रदान करेगा। टायचे विज्ञान और प्रौद्योगिकी में नवाचार का समर्थन करने, पूरे क्षेत्र में विकास को प्रोत्साहित करने और यूके में उच्च कुशल नौकरियों का समर्थन करने के लिए यूके की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है। 

यूके अंतरिक्ष के लिए शानदार दिन

यूके अंतरिक्ष कमांडर, मेजर जनरल पॉल टेडमैन ने कहा, “यह यूके अंतरिक्ष के लिए एक शानदार दिन है। टायचे के सफल प्रक्षेपण से पता चला है कि यूके स्पेस कमांड और रक्षा और उद्योग में इसके आवश्यक भागीदार, कक्षा में उपग्रह क्षमता की डिलीवरी के लिए एक अवधारणा को तेजी से आगे बढ़ा सकते हैं। टायचे इंटेलिजेंस, निगरानी और टोही उपग्रहों के भविष्य के समूह में से पहले का प्रतिनिधित्व करता है जिसे हम आने वाले वर्षों में लॉन्च करेंगे। मैं इस अवसर पर टायचे से जुड़े सभी लोगों को बधाई देना चाहता हूं और उनके समर्थन के लिए उन्हें धन्यवाद देना चाहता हूं। 

प्रतिबद्धता प्रशंसनीय

पॉल रसेल, डीई एंड एस स्पेस टीम लीडर, ने कहा, “एक नए, जटिल और महत्वपूर्ण वातावरण में कैसे वितरित किया जाए, यह समझने के लिए यूके स्पेस कमांड, डीएसटीएल और उद्योग के साथ मिलकर काम करना एक रोमांचक यात्रा रही है। ब्रिटेन की सैन्य क्षमताओं की नई पीढ़ी की पहली पीढ़ी – टायचे को कक्षा में स्थापित होते देखना एक अविश्वसनीय रूप से गर्व का क्षण है और इस प्रमुख परियोजना के प्रति हर किसी की प्रतिबद्धता के लिए प्रशंसनीय है।”

Hindi News/ world / यूके अंतरिक्ष से करेगा दुनिया भर की खुफिया निगरानी, किया पहले सैन्य उपग्रह टायचे का प्रक्षेपण

ट्रेंडिंग वीडियो