scriptहमास से जंग के चलते इज़रायल में भारत की दिग्गज आइटी कंपनियों को सता रही चिंता | Top Indian IT companies are worried due to Israel's war against Hamas | Patrika News
विदेश

हमास से जंग के चलते इज़रायल में भारत की दिग्गज आइटी कंपनियों को सता रही चिंता

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रही जंग की वजह से दिग्गज भारतीय आईटी कंपनियों को चिंता सता रही है।

Oct 11, 2023 / 01:47 pm

Tanay Mishra

indian_it_companies_in_israel.jpg

Indian IT companies in Israel

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच चल रही जंग जगजाहिर है। दोनों पक्षों को इस जंग की वजह से अब तक काफी नुकसान पहुंचा है। और अगर यह जंग इसी तरह चलती रहे, तो तबाही बढ़ती ही रहेगी। दुनिया में कई कंपनियों पर भी इस युद्ध का असर पड़ रहा है। इनमें भारत (India) की कुछ दिग्गज आईटी कंपनियाँ भी हैं। इनमें टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज़) – (TCS – Tata Consultancy Services), विप्रो (Wipro), इंफोसिस (Infosys) और एचसीएल (HCL) जैसी कंपनियाँ शामिल हैं।


भारत की आईटी कंपनियों को सता रही है चिंता

इज़रायल की फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास से चल रही जंग से इज़रायल में मौजूद सभी भारतीय आईटी कंपनियों को भी चिंता सता रही है। इसकी वजह है उनके बिज़नेस पर पढ़ सकने वाला संभावित प्रभाव।

india_israel_ties.jpg


पार्टनरशिप में करती हैं काम

इज़रायल का सेंट्रल हाई टेक्नोलॉजी हब दुनियाभर में काफी एडवांस्ड माना जाता है। दुनियाभर की कई बड़ी आईटी और टेक कंपनियों के यहाँ ओफिसेज़ हैं, जिनमें भारतीय टेक और आईटी कंपनियों के ओफिसेज़ भी शामिल हैं। भारत समेत दूसरे सभी देशों की ज़्यादातर आईटी कंपनियाँ इज़रायल में वहाँ की कंपनियों के साथ पार्टनरशिप में भी काम करती हैं।

हो सकता है नुकसान

ये कंपनियाँ कई कई सरकारी प्रोजेक्ट्स पर भी काम करती हैं। इससे भारत के साथ ही इज़रायल को भी फायदा होता है क्योंकि दोनों कंपनियों की पार्टनरशिप से दोनों कंपनियाँ आगे बढ़ती हैं। पर युद्ध के चलते बिज़नेस पर होने वाले असर से भारत समेत दुनियाभर की टेक और आईटी कंपनियों को नुकसान हो सकता है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल हमले के मास्टरमाइंड मोहम्मद दाइफ के घर पर इज़रायली सेना का हमला, पिता-भाई के साथ ही बेटे-पोती की भी मौत

Hindi News/ world / हमास से जंग के चलते इज़रायल में भारत की दिग्गज आइटी कंपनियों को सता रही चिंता

ट्रेंडिंग वीडियो