scriptसीरिया में हिरासत से भागे आईएसआईएस के इस आतंकवादी सरगना को पकड़ा, मची खलबली | US captures ISIS leader who escaped detention facility in Syria | Patrika News
विदेश

सीरिया में हिरासत से भागे आईएसआईएस के इस आतंकवादी सरगना को पकड़ा, मची खलबली

ISIS leader escaped: यूएस सेंट्रल कमांड (सेंटकॉम) के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने एक आईएसआईएस नेता को पकड़ लिया है जिसने सीरिया में एक हिरासत सुविधा से भागने के बाद आतंकवादी समूह के सदस्यों की मदद की थी।

नई दिल्लीSep 03, 2024 / 06:13 pm

M I Zahir

U.S captures ISIS leader

ISIS leader escaped: अमेरिकी सैनिकों और कुर्द नेतृत्व वाले गठबंधन सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज ने आईएसआईएस के सूत्रधार खालिद अहमद अल-दंदाल को पकड़ लिया। सीरियाई डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) के साथ काम कर रहे अमेरिकी बलों ने आईएसआईएस नेता खालिद अहमद अल-दांडा को सीरिया में रक्का हिरासत सुविधा से भागने के बाद पकड़ा, जिस पर आईएसआईएस लड़ाकों की मदद करने का आरोप लगाया गया था।

आईएसआईएस बंदी

यूएस सेंट्रल कमांड के कमांडर जनरल माइकल एरिक कुरिला ने कहा, “सीरिया में 20 से अधिक एसडीएफ हिरासत सुविधाओं में 9,000 से अधिक आईएसआईएस बंदी हैं, जो एक शाब्दिक और आलंकारिक ‘आईएसआईएस सेना’ है।”

विदेशी आतंकवादी लड़ाकू बंदी

जनरल कुरिल्ला ने कहा कि अगर बड़ी संख्या में ये आईएसआईएस लड़ाके भाग निकले, तो यह क्षेत्र और उससे आगे के लिए अत्यधिक खतरा पैदा हो जाएगा। उन्होंने कहा, “हम अंतिम निर्णय के लिए इन आईएसआईएस लड़ाकों को उनके मूल देशों में वापस भेजने के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ काम करना जारी रखेंगे।” इससे पहले, 29 अगस्त को, पांच आईएसआईएस विदेशी आतंकवादी लड़ाकू बंदी (दो रूसी, दो अफगान और एक लीबियाई) रक्का हिरासत सुविधा से भाग गए थे।

एक बयान में कहा …

एसडीएफ ने भागे हुए दो लोगों- इमाम अब्दुलवाहिद अख़वान (रूसी) और मुहम्मद नोह मुहम्मद (लीबियाई) को फिर से पकड़ लिया। यूएस सेंटकॉम ने कहा कि तीन भगोड़े तिमोर तलब्रकेन अब्दाश (रूसी) और शुआब मुहम्मद अल-अब्दली और अटल खालिद ज़ार (दोनों अफगान) अभी भी फरार हैं। इसके अलावा, अमेरिकी सेंट्रल कमांड बलों ने यमन के हौथी-नियंत्रित क्षेत्र में दो मिसाइल प्रणालियों को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया, जैसा कि 2 सितंबर के एक बयान में कहा गया है।

सुरक्षित बनाने के लिए की गई

बयान के अनुसार यह निर्धारित किया गया था कि ये सिस्टम अमेरिका और गठबंधन बलों और क्षेत्र में व्यापारी जहाजों के लिए एक आसन्न खतरा प्रस्तुत करते हैं, जिसमें कहा गया है कि ये कार्रवाई नेविगेशन की स्वतंत्रता की रक्षा करने और अंतरराष्ट्रीय जल को अमेरिका, गठबंधन के लिए अधिक सुरक्षित बनाने के लिए की गई थी।

हूती के नए हमलों की निंदा

इसने यमन के तट पर जहाजों पर ​आतंकवादी संगठन हूती के नए हमलों की भी निंदा की थी, उन्होंने कहा कि विद्रोही समूह ने पनामा-ध्वजांकित एमवी ब्लू लैगून और सऊदी स्वामित्व वाले एमवी अमजद के खिलाफ दो बैलिस्टिक मिसाइलें और एक ड्रोन तैनात किया।

अभी भी आग लगी हुई

दोनों जहाज कच्चे तेल से लदे हुए थे, यूएस सेंटकॉम ने कहा कि एमवी अमजद लगभग दो मिलियन बैरल तेल ले जा रहा था, जो ग्रीक के स्वामित्व वाले एमवी डेल्टा सौनियन से लगभग दोगुना है, जिस पर हौथियों ने 21 अगस्त को हमला किया था। वर्तमान में, विकलांग एमवी डेल्टा सौनियन के लिए दक्षिणी लाल सागर में बचाव के प्रयास चल रहे हैं, जिसमें अभी भी आग लगी हुई है और एक बड़ी पर्यावरणीय आपदा की संभावना है।

जीवन भी खतरे में

यूएस सेंटकॉम ने कहा कि हूती का आतंकवादी कृत्य क्षेत्रीय और वैश्विक वाणिज्य को अस्थिर कर रहे हैं, साथ ही नागरिक नाविकों और समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र के जीवन को भी खतरे में डाल रहे हैं।

Hindi News/ world / सीरिया में हिरासत से भागे आईएसआईएस के इस आतंकवादी सरगना को पकड़ा, मची खलबली

ट्रेंडिंग वीडियो