scriptपाकिस्तान की किताबों में भारत के बारे में पढ़ाई जा रही ये “गंद” | This "filth" being taught about India in Pakistani text book | Patrika News
पाकिस्तान

पाकिस्तान की किताबों में भारत के बारे में पढ़ाई जा रही ये “गंद”

Pakistani Text Book: पाकिस्तान के स्कूलों की किताबों में भारत के बारे में गलत पढ़ाया जा रहा है। इन बच्चों के ज़ेहन में भारत के खिलाफ ज़हर घोला जा रहा है।

नई दिल्लीAug 11, 2024 / 02:15 pm

M I Zahir

Pakistani Text Book

Pakistani Text Book

Pakistani Text Book: पाकिस्तान की स्कूली किताबों में बच्चों को पढ़ाया जा रहा है कि हिन्दू ‘कपटी’ थे और उन्होंने मुसलमानों का नरसंहार किया,इसलिए मुसलमानों को भारत छोड़ना पड़ा।

20 लाख लोग मारे गये

पाकिस्तान की स्कूली किताबोें में लिखा है कि उपमहाद्वीप के विभाजन के समय हुआ प्रवास दुनिया के सबसे बड़े प्रवासों में से एक माना जाता है। पाकिस्तान में रहने वाले सिक्खों और हिंदुओं को भारत जाना पड़ा और लाखों मुसलमान भारत से पाकिस्तान पहुंचे। अनुमान के मुताबिक, इस प्रवास के दौरान लगभग 20 लाख लोग मारे गये।

नफरत और राष्ट्रवाद

पाकिस्तानी किताबों के अनुसार इस दौरान हुए नरसंहार, लूटपाट और बलात्कार ने इन दोनों देशों के लोगों के बीच नस्लवाद को मजबूत किया और इतिहास के इस महत्वपूर्ण क्षण का उपयोग दोनों देश नफरत और राष्ट्रवाद को मजबूत करने के लिए कर रहे हैं।

भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया

पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में, सरकार द्वारा स्वीकृत पांचवीं कक्षा की इतिहास की किताब में लिखा है कि हिन्दू ‘कपटी’ थे और उन्होंने मुसलमानों का नरसंहार किया, उनकी संपत्ति जब्त कर ली और उन्हें भारत छोड़ने के लिए मजबूर किया।

पाकिस्तान बनाना पड़ा

पाकिस्तानी प्रांत पंजाब के सत्रह वर्षीय अफजल ने कहा, ”हिन्दू हमें हीन समझते थे, जिसके कारण हमें पाकिस्तान बनाना पड़ा।’


समर्थन किया

सीमा के दूसरी ओर, मुंबई के तेरयाकैश मित्रा ने देश की पाठ्यपुस्तकों से सीखा है कि यह केवल महात्मा गांधी ही थे जिन्होंने संयुक्त भारत और ब्रिटेन के खिलाफ आजादी की लड़ाई लड़ी थी। टेरीकैश मित्रा का कहना है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग और मुहम्मद अली जिन्ना ने ब्रिटेन का समर्थन किया।

गांधी की भूमिका

ब्रिटेन से आज़ादी की लड़ाई में दोनों देश एक-दूसरे की भूमिका को मानने से इनकार कर रहे हैं। पाकिस्तान की पाठ्यपुस्तकों में गांधी की भूमिका नगण्य है, जबकि भारत में गांधी को ‘वन-मैन आर्मी’ बताया गया है।

कोशिश कर रही

जानकारी के अनुसार पाकिस्तान और भारत की पाठ्यपुस्तकें छात्रों को ब्रिटेन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बारे में पूरी तरह से अलग कहानियाँ और तथ्य पढ़ाती हैं। दक्षिण एशिया की दो परमाणु शक्तियाँ पिछले सत्तर वर्षों से राष्ट्रवाद की विचारधारा को बढ़ावा देने के लिए इतिहास को नियंत्रित और रंगीन बनाने की कोशिश कर रही हैं।

स्वतंत्रता दिवस भव्य तरीके से मना रहे

विश्लेषकों के मुताबिक, दोनों देश आधिकारिक स्तर पर विभाजन की कड़वी विरासत का सामना करने के लिए तैयार नहीं हैं। दिल्ली से लेकर कराची तक के स्कूलों में ऐसी खोखली कहानियां बेची जा रही हैं, जो दोनों प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच सुलह की उम्मीद खत्म कर रही हैं। अगस्त में उपमहाद्वीप के विभाजन को सतत्तर साल हो जाएंगे। पाकिस्तान और भारत भी अपना-अपना स्वतंत्रता दिवस भव्य तरीके से मना रहे हैं।

Hindi News/ world / Pakistan / पाकिस्तान की किताबों में भारत के बारे में पढ़ाई जा रही ये “गंद”

ट्रेंडिंग वीडियो