scriptSunita Williams ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली | Sunita Williams Takes Command of the International Space Station | Patrika News
विदेश

Sunita Williams ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली

Sunita Williams: नासा ने घोषणा की कि रूसी अंतरिक्ष यात्री ओलेग कोनेनेंको ने अंतरिक्ष स्टेशन पर एक समारोह में भारतवंशी अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष स्टेशन की कमान सौंपी।

नई दिल्लीSep 24, 2024 / 02:52 pm

M I Zahir

Sunita Williams

Sunita Williams

Sunita Williams: भारतीय मूल की नासा अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Williams) ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) की कमान संभाल ली है और वह दूसरी बार परिक्रमा प्रयोगशाला का नेतृत्व (Sunita Williams big responsibility) कर रही हैं। सुनीता विलियम्स और विच विल्मोर ने मूल रूप से नियोजित 8 दिनों के प्रवास के लिए 5 जून को अपने पहले क्रू मिशन में बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष शटल के साथ विदेश में आईएसएस की यात्रा की। हालांकि, शटल में कुछ तकनीकी खराबी आने के बाद उनकी वापसी रद्द कर दी गई और जहाज उनके बिना ही वापस लौट आया। अब इस जोड़ी के फरवरी 2025 में धरती पर लौटने की उम्मीद है।

कौन हैं सुनीता विलियम्स

भारतवंशी सुनीता लिन विलियम्स (नी पंड्या; जन्म 19 सितंबर, 1965) एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री (NASA astronauts), सेवानिवृत्त अमेरिकी नौसेना अधिकारी हैं और एक महिला द्वारा सबसे अधिक स्पेसवॉक (सात) और एक महिला द्वारा सबसे अधिक स्पेसवॉक समय (50 घंटे, 40 मिनट) के पूर्व रिकॉर्ड धारक हैं। सुनीता विलियम्स को अभियान 14 और अभियान 15 के सदस्य के रूप में अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को सौंपा गया था।

उनकी वापसी फरवरी 2025 तक विलंबित हो गई

सुनीता विलियम्स (Sunita Williams New update) ने सन 2012 में अभियान 32 पर एक फ्लाइट इंजीनियर और फिर अभियान 33 के कमांडर के रूप में कार्य किया। वहीं सन 2024 में वे बोइंग क्रू फ्लाइट पर आईएसएस में लौट आईं। परीक्षण, बोइंग स्टारलाइनर का पहला क्रू मिशन पृथ्वी पर उनकी वापसी फरवरी 2025 तक विलंबित हो गई है। इस प्रकार, अगस्त 2024 से फरवरी 2025 तक, विलियम्स और साथी अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (NASA on Sunita Williams) पर विभिन्न वैज्ञानिक प्रयोगों और रखरखाव कार्य करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

Hindi News/ world / Sunita Williams ने अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन की कमान संभाली

ट्रेंडिंग वीडियो