scriptसुनीता विलियम्स के लिए ‘संकट मोचन’ बनेंगे एलन मस्क, जानिए कैसे कराएंगे धरती पर वापसी  | Sunita Williams returning to Earth from Space with NASA and Elon Musk Collaboration | Patrika News
विदेश

सुनीता विलियम्स के लिए ‘संकट मोचन’ बनेंगे एलन मस्क, जानिए कैसे कराएंगे धरती पर वापसी 

Sunita Williams: सुनीता विलियम्स का ये मिशन लगभग एक सप्ताह का था। लेकिन अब उन्हें अंतरिक्ष में फंसे हुए 2 महीने हो चुके हैं।

नई दिल्लीAug 09, 2024 / 05:50 pm

Jyoti Sharma

Sunita Williams

Sunita Williams

Sunita Williams: भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स को अंतरिक्ष में फंसी हुए लगभग दो महीने हो रहे हैं लेकिन अभी तक उनके धरती पर आने का कोई ठोस कदम उठाया गया है। NASA हर तीन दिन उनकी वापसी की तारीखें देता हैं लेकिन तारीख गुज़र जाती है और सुनीता अंतरिक्ष में ही रह जाती हैं। लेकिन अब NASA ने जो नई तारीख दी है उस पर बड़ा विवाद खड़ा हो गया है। दरअसल NASA ने जो नय़ा प्लान है उसमें सुनीता विलियम्स के इस साल धरती पर वापसी की गुजाइंश को खत्म कर दिया है। 

तो कब धरती पर आएंगी सुनीता विलियम्स

NASA के कमर्शियल क्रू प्रोग्राम के मैनेजर स्टीव स्टिच ने बताया है कि सुनीता और उनके साथ गए दूसरे अंतरिक्ष यात्री बैरी विल्मोर को साल 2025 में धरती पर वापस लाया जा सकता है। हालांकि ये तब किया जाएगा, जब उन्हें लाने के दूसरे तरीके विफल हो जाएंगे। 2025 वाले मिशन में NASA के साथ एलन मस्क की SpaceX भी काम करेगी। यानी एलन मस्क की मदद से अब सुनीता विलियम्स धरती पर वापसी करेंगी। 
स्टीव ने बताया कि स्पेसएक्स के साथ वो ये समझौता कर रहे हैं कि जब वो सुनीता और विल्मोर को बोइंग स्टारलाइनर से निकालेंगे तब स्पेसएक्स NASA को क्रू 9 को उन्हें उपलब्ध कराए। विलियम्स और विल्मोर को क्रू 9 पर वापस भेजा जाएगा।  बता दें कि नासा का क्रू-9 मिशन पहले ही काफी लेट हो चुका है। 

क्या है NASA का क्रू-9

क्रू-9, स्पेसएक्स के मानव अंतरिक्ष परिवहन प्रणाली का नौवां क्रू रोटेशन मिशन है जिसे नासा अपने कॉमर्शिएल क्रू प्रोग्राम के जरिए अंतरिक्ष स्टेशन के लिए डेमो-2 परीक्षण उमेत अंतरिक्ष यात्रियों के साथ इसकी दसवीं उड़ान है। हालांकि बोइंग की खराबी को लेकर इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई थी। 
प्लान के मुताबिक क्रू 9 के लिए ड्रैगन की स्थापना की है ताकि उसमें लचीलापन रहे। उस उड़ान पर केवल दो यात्री ही उड़ान भरेंगे और फिर फरवरी 2025 में चार क्रू सदस्यों को वापस ला सकेंगे। ये दोनों अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स होंगे। 

सिर्फ एक सप्ताह का था मिशन

दरअसल सुनीता विलियम्स नासा और बोइंग के स्टारलाइनर (Starliner) अंतरिक्ष यान के परीक्षण उड़ान के लिए अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (ISS) पर गई हैं। जो कि सुनीता की पहली प्राइवेट उडा़न है। सुनीता विलियम्स ने 5 जून, 2024 को बोइंग स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान के पहले क्रू टेस्ट फ्लाइट पर अपने मिशन की शुरुआत की थी। ये मिशन लगभग एक सप्ताह का था। लेकिन अब उन्हें वहां पर रुके हुए 2 महीने हो चुके हैं। 

Hindi News/ world / सुनीता विलियम्स के लिए ‘संकट मोचन’ बनेंगे एलन मस्क, जानिए कैसे कराएंगे धरती पर वापसी 

ट्रेंडिंग वीडियो