scriptसेना को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकी कमांडर को उतारा मौत के घाट | Success for army, terrorist commander eliminated | Patrika News
विदेश

सेना को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकी कमांडर को उतारा मौत के घाट

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध में इज़रायली सेना को एक और बड़ी कामयाबी मिली है।

नई दिल्लीJul 18, 2024 / 01:58 pm

Tanay Mishra

Rafa'a Salameh

Rafa’a Salameh

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुआ युद्ध अभी भी जारी है और इसे 9 महीने से भी ज़्यादा समय बीत चुका है। हमास ने रॉकेट अटैक्स और घुसपैठ से जंग छेड़ते हुए इज़रायल में करीब 1,200 लोगों को मार दिया था और 200 से ज़्यादा लोगों को बंधक बना लिया था। अभी भी हमास के चंगुल में करीब 100 बंधक हैं। हमास से बदला लेने के लिए इज़रायली सेना ने गाज़ा (Gaza) और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों पर जवाबी हमले शुरू कर दिए थे। इस युद्ध में इज़रायली सेना अपने करीब 700 सैनिकों को गंवा चुकी है, पर गाज़ा और आसपास के फिलिस्तीनी इलाकों में तबाही मचा चुकी है। इज़रायली हमलों में 39,000 से ज़्यादा फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं और 94,000 से ज़्यादा फिलिस्तीनी घायल हुए हैं। इज़रायली सेना ने हमास के हज़ारों आतंकियों को भी मार गिराया है और कई आतंकियों को हिरासत में भी लिया है। अब इज़रायली सेना को हमास के एक और आतंकी के खिलाफ बड़ी कामयाबी मिली है।

आतंकी कमांडर राफा सलामेह हुआ ढेर

इज़रायली सेना ने कुछ दिन पहले ही गाज़ा में हमला किया था। इस हमले में हमास के खान यूनिस ब्रिगेड के आतंकी कमांडर राफा सलामेह (Rafa’a Salameh) की मौत हो गई थी, जिसकी इज़रायली सेना ने भी पुष्टि की। इज़रायल में 7 अक्टूबर को हुए हमलों की साजिश में सलामेह भी शामिल था। इसके अलावा खान यूनिस में सुरंगें बनाने के निर्देश भी सलामेह ने ही दिए थे। सलामेह 1990 के दशक की शुरुआत से हमास के साथ था, और आख़िरकार उसे खान यूनिस ब्रिगेड की अल-करारा बटालियन की कमान संभालने का मौका मिला। 2006 में उसने इज़रायली सैनिक गिलाद शालिट के अपहरण में अहम भूमिका निभाई थी। सलामेह ने 2014 के युद्ध के दौरान हमास के लड़ाकू समर्थन और रक्षात्मक अभियानों की कमान संभाली। 2016 में सलामेह को खान यूनिस ब्रिगेड का प्रमुख बना दिया गया। सलामेह एक खूंखार आतंकी था।


यह भी पढ़ें

Earthquake: फिलीपींस में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर रही 5.2 तीव्रता

Hindi News/ world / सेना को मिली बड़ी कामयाबी, आतंकी कमांडर को उतारा मौत के घाट

ट्रेंडिंग वीडियो