scriptतख्तापलट के बाद श्रीलंका में पहले चुनाव की जारी वोटिंग, ये भारत समर्थक बन सकते हैं राष्ट्रपति  | Sri Lanka Elections Voting continues after coup who can become President | Patrika News
विदेश

तख्तापलट के बाद श्रीलंका में पहले चुनाव की जारी वोटिंग, ये भारत समर्थक बन सकते हैं राष्ट्रपति 

Sri Lanka: श्रीलंका में 2022 में तख्तापलट हुआ था। इसके बाद ये पहला चुनाव हो रहा है। इस चुनाव में 1.7 करोड़ मतदाता अपना राष्ट्रपति चुन रहे हैं।

नई दिल्लीSep 21, 2024 / 09:32 am

Jyoti Sharma

Sri Lanka Elections Voting continues after coup who can become President

Sri Lanka Elections Voting continues after coup who can become President

Sri Lanka Elections: 2022 में हुए तख्तापलट के बाद श्रीलंका में शनिवार को आम चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। श्रीलंका की जनता अपने मताधिकार का प्रयोग अपना राष्ट्रपति चुन रही है। श्रीलंका में 13,400 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर लगभग 17 मिलियन लोग मतदान कर रहे हैं। चुनाव कराने के लिए 200,000 से अधिक अधिकारियों को तैनात किया गया है, जिसकी सुरक्षा 63,000 पुलिस कर्मियों द्वारा की जाएगी। मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ है जो शाम 5 बजे तक चलेगा। रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को इस चुनाव के नतीजे घोषित किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि राष्ट्रपति पद के लिए 38 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं। 
इस वर्ष के चुनाव में दो प्रमुख गठबंधनों, एसजेबी (समागी जन बालवेगया) और एनपीपी (नेशनल पीपुल्स पावर) के अलावा विभिन्न छोटे दलों और स्वतंत्र उम्मीदवारों का प्रभुत्व है। सर्वेक्षणों के मुताबिक मतदाता अर्थव्यवस्था, शिक्षा, स्वास्थ्य, कानून और सुरक्षा जैसे मुद्दों को प्राथमिकता दे रहे हैं। देश में तमिल जनसंख्या का 11% और मुस्लिम 9% हैं।

किनमें हो रहा है मुकाबला 

इस चुनाव में UNP (यूनाइटेड नेशनल पार्टी) के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। इन्हें पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे की पार्टी SLPP (श्रीलंका पोडुजना पेरामुना) के कई बागी विधायकों का समर्थन मिला हुआ है। वहीं SJB गठबंधन से विपक्षी नेता सजीथ प्रेमदासा, जेवीपी (जनता विमुक्ति पेरामुना) के वामपंथी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके और महिंदा के बेटे, नमल राजपक्षे SLPP के उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं।

भारत समर्थक हैं ज्यादातर उम्मीदवार

सबसे खास बात है कि इस चुनाव में इनमें से जो भी उम्मीदवार जीतेगा। भारत के साथ श्रीलंका के रिश्ते सुधारने पर बात करेगा। दरअसल साजिथ भारत समर्थक हैं लेकिन जानकरों के मुताबिक दिसानायके भी भारत के समर्थक हैं, जिन्हें पहले भारत विरोधी माना जाता था।

Hindi News / world / तख्तापलट के बाद श्रीलंका में पहले चुनाव की जारी वोटिंग, ये भारत समर्थक बन सकते हैं राष्ट्रपति 

ट्रेंडिंग वीडियो