scriptSheikh Hasina : शेख हसीना को नहीं मिली ब्रिटेन से परमिशन ! जानें कहां रहेगा ठिकाना | Sheikh Hasina has not yet received permission from Britain, so she will live in India | Patrika News
विदेश

Sheikh Hasina : शेख हसीना को नहीं मिली ब्रिटेन से परमिशन ! जानें कहां रहेगा ठिकाना

Sheikh Hasina:बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना अभी भी भारत में हैं, ब्रिटेन से वीजा अनुमति का इंतजार कर रही हैं। जब तक वीजा नहीं मिल जाता, वे भारत में ही रहेंगी।

नई दिल्लीAug 06, 2024 / 10:44 am

M I Zahir

PM of Bangladesh Sheikh Hasina reaches New Delhi

PM of Bangladesh Sheikh Hasina reaches New Delhi

Sheikh Hasina: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में हिंडन एयर बेस पर उतरने के बाद 12 घंटे से अधिक समय तक भारत में रहीं। हालांकि हसीना की यूनाइटेड किंगडम की यात्रा करने की योजना है, लेकिन ब्रिटेन के अधिकारियों से वीजा मंजूरी ( UK Visa) मिलने तक उनके भारत में ही रहने की संभावना है।

प्रवेश की अनुमति नहीं

ब्रिटेन गृह कार्यालय ने CNBC-TV18 को सूचित किया कि उसके आव्रजन नियम शरण या अस्थायी शरण चाहने वालों को प्रवेश की अनुमति नहीं देते हैं। “यूके (Britain Visa)के पास जरूरतमंद लोगों को सुरक्षा प्रदान करने का गौरवपूर्ण रिकॉर्ड है। हालांकि, हमारे आव्रजन नियमों में किसी के लिए शरण या अस्थायी शरण लेने के लिए यूके की यात्रा करने का कोई प्रावधान नहीं है। जिन लोगों को अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा की आवश्यकता है, उन्हें पहले शरण का दावा करना चाहिए।” वे जिस सुरक्षित देश में पहुंचते हैं – वह सुरक्षा का सबसे तेज़ रास्ता है,” गृह कार्यालय ने कहा।

बांग्लादेश से भागीं

शेख हसीना ( Sheikh Hasina)गुप्त रूप से एक सैन्य विमान में बांग्लादेश से भाग गईं और 5 अगस्त को भारत पहुंचीं, जबकि सेना ने सत्ता की कमी को पूरा करने के लिए नियंत्रण अपने हाथ में ले लिया। उनके जाने की खबर के बाद, सैकड़ों लोगों ने उनके आवास पर धावा बोल दिया, तोड़फोड़ की और अंदरूनी लूटपाट की।

जनता का गुस्सा

जनता का गुस्सा शेख हसीना सरकार की विवादास्पद कोटा प्रणाली पर केंद्रित है, जो 1971 के मुक्ति संग्राम में लड़ने वाले दिग्गजों के परिवारों के लिए 30% नौकरियां आरक्षित करती है। पिछले दो हफ़्तों में सरकार विरोधी प्रदर्शनों में कम से कम 300 लोग मारे गए हैं।

घर में नजरबंद

बांग्लादेश के राष्ट्रपति मोहम्मद शहाबुद्दीन ने घोषणा की कि एक अंतरिम सरकार का गठन किया जाएगा और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की रिहाई का आदेश दिया जाएगा, जो वर्तमान में कई मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद से घर में नजरबंद हैं।

Hindi News/ world / Sheikh Hasina : शेख हसीना को नहीं मिली ब्रिटेन से परमिशन ! जानें कहां रहेगा ठिकाना

ट्रेंडिंग वीडियो