scriptसऊदी अरब के हाथ लगा जैकपॉट, मिले 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार | Saudi Arabia discovers 7 new oil and natural gas deposits | Patrika News
विदेश

सऊदी अरब के हाथ लगा जैकपॉट, मिले 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार

Saudi Arab Gets Jackpot: सऊदी अरब ने हाल ही में तेल और प्राकृतिक गैस के 7 नए भंडार ढूंढ निकाले हैं।

नई दिल्लीJul 02, 2024 / 01:33 pm

Tanay Mishra

Saudi Arabia oil and gas deposits

Saudi Arabia oil and gas deposits

सऊदी (Saudi Arabia) अरब दुनिया में तेल (कच्चे तेल) का सबसे बड़ा एक्सपोर्टर है और कई देशों को तेल बेचता है। ऐसे में सऊदी अरब काफी ज़्यादा मात्रा में तेल बेचता है और यह देश की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा जरिया भी है। किसी भी देश में तेल के भंडार होना एक बड़ी बात है और सऊदी अरब में तेल के काफी भंडार हैं। पर हाल ही में सऊदी अरब के हाथ एक जैकपॉट लगा है। इस जैकपॉट से सऊदी अरब को ज़बरदस्त फायदा मिलेगा।

मिले 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार

हाल ही में सऊदी अरब को तेल और प्राकृतिक गैस के 7 नए भंडार मिले हैं। सऊदी अरब के ऊर्जा मंत्रालय की तरफ से जानकारी देते हुए बताया गया कि देश के पूर्वी प्रांत और खाली क्वार्टर में उन्होंने 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार ढूंढ निकाले हैं। सऊदी अरब की कंपनी अरामको (Aramco) ने 2 अपरंपरागत तेल क्षेत्र, 1 हल्के अरब तेल का भंडार, 2 प्राकृतिक गैस क्षेत्र और 2 प्राकृतिक गैस भंडार की खोज की है।


सऊदी अरब को मिलेगा ज़बरदस्त फायदा

सऊदी अरब को 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार मिलने से ज़बरदस्त फायदा मिलेगा। तेल एक्सपोर्ट करने के मामले में सऊदी अरब पहले से ही दुनियाभर में नंबर 1 देश है। ऐसे में और ज़्यादा तेल होने से एक्सपोर्ट भी बढ़ेगा। सऊदी अरब फिलहाल प्राकृतिक गैस का एक्सपोर्ट नहीं करता, पर आने वाले सालों में ऐसा करने की प्लानिंग कर रहा है। इससे सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था को काफी फायदा मिलेगा।

यह भी पढ़ें

हमास आतंकी वालिद सलीम का हुआ खात्मा, इज़रायली एयर फोर्स ने किया काम तमाम

Hindi News/ world / सऊदी अरब के हाथ लगा जैकपॉट, मिले 7 नए तेल और प्राकृतिक गैस भंडार

ट्रेंडिंग वीडियो