scriptRobot Commits Suicide: काम के टेंशन के कारण रोबोट ने की आत्महत्या! मरने से पहले किया ऐसा चौंकाने वाला काम | Robot Commits Suicide Due To Work Stress in south korea | Patrika News
विदेश

Robot Commits Suicide: काम के टेंशन के कारण रोबोट ने की आत्महत्या! मरने से पहले किया ऐसा चौंकाने वाला काम

Robot Commits Suicide : दक्षिण कोरिया में काम के तनाव के कारण एक रोबोट ने आत्महत्या कर ली।

नई दिल्लीJul 04, 2024 / 06:24 pm

M I Zahir

Robot Commits Suicide

Robot Commits Suicide

Robot Commits Suicide: दक्षिण कोरिया में एक रोबोट के आत्महत्या का मामला सामने आया है। रोबोट ने दफ्तर की सीढ़ियों के ऊपर से नीचे अचानक छलांग लगा दी। इस खबर से स्थानीय लोग दुखी हैं।

सीढ़ियों के नीचे बिखरे मिले

जानकारी के अनुसार रहस्यमय परिस्थितियों में गुमी सिटी काउंसिल के सरकारी कर्मचारी रोबोट के कलपुर्जे सीढ़ियों के नीचे बिखरे पड़े मिले हैं। इसकी जांच शुरू कर दी गई है।

पहली बार रोबोट ने की खुदकुशी

दुनिया में पहली बार दक्षिण कोरिया में काम के बोझ के मारे एक रोबोट ने आत्महत्या की है। इस सरकारी कर्मचारी ने अपने दफ्तर की सीढ़ियों के ऊपर से नीचे अचानक छलांग लगा दी और चंद मशीनी टुकड़ों में बदल गया। गुमी सिटी काउंसिल का यह मेहनती कर्मचारी रोज सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक काम करता था।

मामले की जांच शुरू

इस खबर से स्थानीय लोग दुखी हैं। जानकारी के मुूताबिक रहस्यमय परिस्थितियों में गुमी सिटी काउंसिल के सरकारी कर्मचारी रोबोट के कलपुर्जे सीढ़ियों के नीचे बिखरे पड़े हुए मिले हैं। इसकी जांच शुरू कर दी गई है।

लोग शोक में डूबे

काउंसिल का कहना है कि नीचे गिरने के बाद रोबोट ने काम करना बंद कर दिया और उसे भारी क्षति पहुंची है। रोबोट इमारत की दूसरी और पहली मंजिल की सीढ़ियों के बीच मिला। उसकी आत्महत्या से दक्षिण कोरियाई शहर गुमी के निवासी शोक में डूब गए हैं।

आत्महत्या से पहले एक ही स्थान पर मंडराता रहा

प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आत्महत्या से पहले रोबोट एक ही स्थान पर मंडराता रहा। जांच एजेंसी रोबोट के ऊपर से गिरने के कारणों की जांच कर रही है। इस ‘रोबोट सहायक’ को बनाने वाली केलीफोर्निया की स्टार्टअप ‘बीयर रोबोटिक्स’ भी इसके टुकड़ों की जांच कर रही है। गुमी सिटी काउंसिल के अधिकारियों के अनुसार रोबोट बहुत लगन से काम करता था। उसके दैनिक कार्यों में नियमित दस्तावेजों की डिलभ्वरी, शहर का प्रमोशन करना व स्थानीय निवासियों को सूचनाएं देना आदि शामिल था।

खबर इंटरनेट मीडिया पर वायरल

वह आधिकारिक रूप से सिटी हाल का हिस्सा था और इमारत की सभी मंजिलों पर आता-जाता था। उसने इस दफ्तर में अक्टूबर,2023 से ही काम शुरू किया था। हालांकि ,रोबोट की आत्महत्या की खबर इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो चुकी है। एक्स पर किसी का कहना है कि उस पर काम का बोझ था। किसी ने कहा, बिना ब्रेक व छुट्टियों के काम करने से ऐसा हुआ। किसी ने कहा कि उसकी यूनियन होती तो वह बच जाता।

Hindi News / world / Robot Commits Suicide: काम के टेंशन के कारण रोबोट ने की आत्महत्या! मरने से पहले किया ऐसा चौंकाने वाला काम

ट्रेंडिंग वीडियो