scriptअमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा खुलासा, कहा – ‘अमरीका ने नष्ट कर दिए अपने सारे केमिकल हथियार’ | President Joe Biden says USA has destroyed all of its chemical weapons | Patrika News
विदेश

अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा खुलासा, कहा – ‘अमरीका ने नष्ट कर दिए अपने सारे केमिकल हथियार’

Joe Biden’s Big Revelation: अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने हाल ही में एक बड़ा खुलासा किया है। इस खुलासे में उन्होंने अमरीका के केमिकल हथियारों के बारे में एक बड़ी जानकारी दी।

Jul 08, 2023 / 11:40 am

Tanay Mishra

biden_says_usa_has_destroyed_all_of_its_chemical_weapons.jpg

Joe Biden’s big claim about USA’s chemical weapons

केमिकल हथियारों (Chemical Weapons) की गिनती दुनिया के सबसे खतरनाक हथियारों में होती है। इन हथियारों के इस्तेमाल से भीषण तबाही मच सकती है। हाल ही में अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ने अमरीका (United States Of America) के केमिकल हथियारों के बारे में एक बड़ी जानकारी दी। अमरीका के पास कई सालों से बड़ी मात्रा में केमिकल हथियार थे, पर हाल ही में बाइडन ने इसके बारे में एक बड़ा अपडेट दिया है।


अमरीका ने नष्ट किए अपने सभी केमिकल हथियार

हाल ही में बाइडन ने जानकारी देते हुए बताया कि अमरीका ने अपने सभी केमिकल हथियार नष्ट कर दिए हैं। अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) ने भी इस बात की पुष्टि की।

https://twitter.com/hashtag/BREAKING?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw


यह भी पढ़ें

यूक्रेन बनेगा भविष्य में नाटो का मेंबर, आगामी सम्मेलन में होगी पुष्टि

दुनिया हुई केमिकल हथियारों से मुक्त


अमरीका के केमिकल हथियारों के नष्ट होने के बाद अब दुनिया केमिकल हथियारों से मुक्त हो गई है। अमरीका से पहले दूसरे सभी देश जिनके पास केमिकल हथियार थे, पहले ही अपने केमिकल हथियार नष्ट कर चुके थे।

कैसे किया अमरीका ने अपने केमिकल हथियारों को नष्ट?

अमरीका ने अपने केमिकल हथियारों को नष्ट करने के लिए सबसे पहले इन्हें समुद्र में फेंकने का ऑप्शन चुना था, पर लोगों के विरोध के बाद यह फैसला वापस लेना पड़ा। इसके बाद अमरीका ने अपने केमिकल हथियारों को नष्ट करने के लिए दूसरा ऑप्शन चुना। अमरीका ने एक रोबोटिक मशीन तैयार की और अपने केमिकल हथियारों को इस मशीन के शेल्स में खोला और फिर सुखाया। इसके बाद उन्हें धोकर 1500 डिग्री फॉरेनहाइट (815 डिग्री सेल्सियस) तापमान पर जलाया जिससे ये नष्ट हो गए।

रिपोर्ट के अनुसार अमरीका ने इन केमिकल हथियारों को नष्ट करने में करीब 3 लाख करोड़ रुपये खर्च किए।

chemical_weapons_destruction.jpg


यह भी पढ़ें

यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेन्स्की ने किया साफ, यूक्रेन को लॉन्ग रेंज वाले हथियार देना सिर्फ अमरीका पर निर्भर

Hindi News/ world / अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा खुलासा, कहा – ‘अमरीका ने नष्ट कर दिए अपने सारे केमिकल हथियार’

ट्रेंडिंग वीडियो