scriptबारिश में निकल रहा सांप जैसा दिखने वाला ये जहरीला कीड़ा, बीच से काटने के बाद भी दोनों हिस्से रहते जिंदा | Poisonous Worms born due to rain in Texas they remain Alive after Split it into Half | Patrika News
विदेश

बारिश में निकल रहा सांप जैसा दिखने वाला ये जहरीला कीड़ा, बीच से काटने के बाद भी दोनों हिस्से रहते जिंदा

Rain Insects: लगभग एक फुट का ये कीड़ा देखने में सांप जैसा लगता है। अजीब बात ये है कि इसे अगर बीच से काटकर अलग कर दिया जाए तो भी इसके एक नहीं बल्कि दोनों हिस्से जिंदा रहते हैं।

नई दिल्लीJul 24, 2024 / 06:40 pm

Jyoti Sharma

Rain Insects

Rain Insects

Rain Insects: बारिश के इस मौसम में जहरीले कीड़ों का निकलना आम बात हैं, भारत का हर दूसरा घर इस बारिश में पैदा होने वाली इस समस्या से त्रस्त है। लेकिन बारिश में अब ऐसा कीड़ा निकल रहा है जो देखने में सांप की तरह लगता है। ये बेहद जहरीला और हथौड़े के आकार वाला कीड़ा है। ये कीड़ा एक वॉर्म (रेंगने वाला कीड़ा) है जो कि एक फुट लंबा है। ये एक बेहद जहरीला कीड़ा है। सबसे अजीब बात ये है कि इस कीड़े को अगर बीच से काट कर आधा कर दिया जाए तो भी इसके दोनों कटे हिस्से जिंदा रहते हैं। यानी ये कीड़ा मरता नहीं है बल्कि एक से दो बनकर जीता है। 

निगलने पर हो जाती मौत

वैज्ञानिकों ने इस कीड़े का नाम हैमरहेड फ़्लैटवॉर्म दिया है। वैज्ञानिकों के मुताबिक ये एक आक्रामक प्रजाति का कीड़ा है और जहरीले पदार्थ बाहर निकालता है। अगर ये कीड़ा इंसानी शरीर के संपर्क में आ गया है तो ये त्वचा में तेज जलन पैदा कर सकता है और अगर इसे किसी जानवर ने खा लिया है या निगल लिया है तो उस जानवर की मौत भी हो सकती है। 

कीड़ा मिले तो क्या करें

ये कीड़े अक्सर बारिश के बाद लॉन, फुटपाथ और सड़कों पर निकल आते हैं। जो लोगों और जानवरों के लिए खतरा पैदा करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि ये कीड़े गर्म और आर्द्र जलवायु पसंद करते हैं। डॉक्टर्स ने सलाह दी है कि अगर उन्हें कहीं ये कीड़ा मिलता है तो वो पहले अपने हाथों में दस्ताने पहने और कीड़ों को नमक, सिरके या खट्टे तेल के साथ प्लास्टिक की थैली में रखे दें और फिर उन्हें रात भर के लिए जमा दें। इतने में ये कीड़ा मर जाएगा। मर जाने के बाद भी अगर आपने इस कीड़े को छुआ है तो आपने हाथों को साबुन या हैंड सैनेटाइजर से साफ करें। 

सांप जैसा दिखता है ये कीड़ा

ये हैमरहेड वॉर्म, जिसे शॉवेलहेड या एरोहेड के रूप में भी जाना जाता है। ये अमेरिका के टेक्सास में पाया जा रहा है। इसका नाम इसके अजीब संरचना के लिए दिया गया है। क्योंकि इसके सिर पर हथौड़े जैसी आकृति होती है। 15 इंच तक लंबे इन कीड़ों को अक्सर गलती से सांप भी समझ लिया जाता है। लेकिन जो चीज उन्हें वास्तव में खतरनाक बनाती है वह है उनका जहरीला कीचड़, जिसका उपयोग वे केंचुओं को पंगु बनाने के लिए करते हैं जो फसलों, बगीचों और प्राकृतिक वातावरण का एक महत्वपूर्ण घटक है।
टेक्सास इनवेसिव स्पीशीज़ इंस्टीट्यूट के एम.एस. एशले मॉर्गन-ओलवेरा ने चेतावनी दी कि ये कीड़ा पुनर्जीवित हो जाता है। अगर आप इसे दो टुकड़ों में काटते हैं तो आपको दोनों हिस्से जिंदा मिलेंगे। जो इस कीड़े को और भी ज्यादा खतरनाक बनाती है। 

Hindi News/ world / बारिश में निकल रहा सांप जैसा दिखने वाला ये जहरीला कीड़ा, बीच से काटने के बाद भी दोनों हिस्से रहते जिंदा

ट्रेंडिंग वीडियो