scriptपाकिस्तान की जनता पर महंगाई ने फिर ढाया कहर, पेट्रोल-डीज़ल की कीमत पहली बार हुई 300 पार | Petrol-Diesel prices cross 300 pakistani rupees for the first time | Patrika News
विदेश

पाकिस्तान की जनता पर महंगाई ने फिर ढाया कहर, पेट्रोल-डीज़ल की कीमत पहली बार हुई 300 पार

Another Hike In Price Of Petrol-Diesel In Pakistan: कंगाली की मार झेल रहे पाकिस्तान की जनता पर भी देश की कमज़ोर आर्थिक स्थिति का असर पड़ रहा है। अब पाकिस्तान की जनता पर महंगाई ने एक बार फिर कहर ढाया है।

Sep 01, 2023 / 03:46 pm

Tanay Mishra

petrol_diesel_price.jpg

Petrol-Diesel Price Hike In Pakistan

पाकिस्तान (Pakistan) की कंगाल स्थिति जगजाहिर है। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी समय से खराब चल रही है। पाकिस्तान पर काफी कर्ज़ भी है। कुछ समय पहले तो स्थिति ऐसी थी कि कर्ज़ की वजह से पाकिस्तान पर दिवालियापन का खतरा भी पैदा हो गया था। पर आईएमएफ (इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड – IMF) के साथ कुछ समय पहले ही पाकिस्तान की हुई 3 बिलियन डॉलर्स की बेलआउट डील, जिसकी भारतीय करेंसी में वैल्यू करीब 24 हज़ार करोड़ रूपये है, की वजह से पाकिस्तान को कुछ राहत मिली है। पर पाकिस्तान की जनता को इस राहत से किसी तरह का आराम नहीं मिला। पाकिस्तान की जनता महंगाई से जूझ रही है और हाल ही में पाकिस्तानी लोगों पर महंगाई ने फिर कहर ढाया है।


पाकिस्तान में फिर होगा पेट्रोल-डीज़ल महंगा

पाकिस्तान में पिछले महीने दो बार पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ी थी। पाकिस्तान में अगस्त महीने की शुरुआत ही पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ने के साथ हुई थी और फिर 16 अगस्त से एक बार फिर पाकिस्तान में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ गई थी। अब आज से एक बार फिर पाकिस्तान में पेट्रोल-डीज़ल की कीमतों में इजाफा कर दिया गया है।

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत में कितना होगा इजाफा?

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय की तरफ से जानकारी देते हुए बताया कि देश में पेट्रोल की कीमत में 14.91 पाकिस्तानी रुपये की बढ़ोत्तरी होगी और नई कीमत 305.36 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर होगी। वहीं डीज़ल की कीमत में 18.44 पाकिस्तानी रुपये की बढ़ोत्तरी होगी और नई कीमत 311.84 पाकिस्तानी रुपये प्रति लीटर होगी।

petrol-diesel_price.jpg


पेट्रोल-डीज़ल की कीमत हुई पहली बार 300 पार

पाकिस्तान में यह पहला मौका है जब पेट्रोल-डीज़ल की कीमत 300 पाकिस्तानी रुपये पार हुई है।

यह भी पढ़ें

जापान में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड, 2023 रहा अब तक सबसे गर्म साल

पाकिस्तान में पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ने का क्या है कारण?

पाकिस्तान में पेट्रोल और डीज़ल की कीमत एक बार फिर बढ़ाने का कारण आईएमएफ के साथ हुई बेलआउट डील ही है। इस डील में स्टैंडबाई एग्रीमेंट के तहत पाकिस्तान के लिए पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाना ज़रूरी था। आईएमएफ ने पाकिस्तान को एक मज़बूत और कड़ी मॉनेटरी पॉलिसी अपनाने के लिए भी कहा है और इस बात को ध्यान में रखते हुए पाकिस्तान की सरकार ने एक बार फिर पेट्रोल-डीज़ल की कीमत बढ़ाने का फैसला लिया।

pakistan-imf.jpg


यह भी पढ़ें

G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने क्यों भारत नहीं आएंगे रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन? जानिए 3 बड़ी वजहें

Hindi News/ world / पाकिस्तान की जनता पर महंगाई ने फिर ढाया कहर, पेट्रोल-डीज़ल की कीमत पहली बार हुई 300 पार

ट्रेंडिंग वीडियो