scriptनिक्की हेली अमेरिका के राष्ट्रपति पद की रेस से होगी बाहर, फिर से होगा बाइडन-ट्रंप का मुकाबला | Nikki Haley set to drop out from US Presidential race | Patrika News
विदेश

निक्की हेली अमेरिका के राष्ट्रपति पद की रेस से होगी बाहर, फिर से होगा बाइडन-ट्रंप का मुकाबला

US Presidential Race: निक्की हेली अमेरिका के राष्ट्रपति पद की दावेदारी से अपना नाम वापस लेने की तैयारी में हैं।

Mar 06, 2024 / 05:33 pm

Tanay Mishra

nikki_haley_.jpg

Nikki Haley

अमेरिका (United States Of America) में इसी साल 5 नवंबर को राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होंगे। ऐसे में देश में चुनावी माहौल धीरे-धीरे बढ़ रहा है। रिपब्लिक और डेमोक्रेट दोनों पार्टियों की तरफ से ही चुनावी जोर-आजमाइश जारी है। डेमोक्रेट पार्टी से राष्ट्रपति पद के दावेदार वर्तमान अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) ही होंगे। रिपब्लिक पार्टी से कई उम्मीदवार राष्ट्रपति पद के दावेदार की रेस में शामिल थे, पर एक-एक करते हुए इस रेस से पीछे है गए। फाइनल रेस पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और निक्की हेली (Nikki Haley) के बीच थी, पर यह रेस भी अब खत्म होने वाली है।


राष्ट्रपति पद की दावेदारी से अपना नाम वापस लेने की तैयारी में निक्की

रिपोर्ट के अनुसार निक्की रिपब्लिक पार्टी की ओर से राष्ट्रपति पद के दावेदारी से अपना नाम वापस लेने की तैयारी में हैं। निक्की आज अपने अभियान को खत्म करने की घोषणा कर सकती हैं।

https://twitter.com/NBCNews/status/1765338001398210899?ref_src=twsrc%5Etfw


सिर्फ दो प्राइमरी इलेक्शन्स में मिली जीत

निक्की को अपने अभियान में उतनी सफलता नहीं मिली जितनी उन्हें उम्मीद थी। निक्की को रिपब्लिक पार्टी की तरफ से सिर्फ वॉशिंगटन डीसी (Washington DC) प्राइमरी इलेक्शन और वरमॉण्ट (Vermont) प्राइमरी इलेक्शन में ही जीत हासिल हुई। दूसरे प्राइमरी इलेक्शन्स में उन्हें ट्रंप के सामने जीत नहीं मिली। ऐसे में उनकी दावेदारी ज़्यादा मज़बूत नहीं रही और इसी वजह से वह अपना नाम इस रेस से पीछे लेने की आज घोषणा कर सकती हैं।

फिर से होगा बाइडन-ट्रंप का मुकाबला

निक्की के इस रेस से हटने के बाद 2024 में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में एक बार फिर बाइडन-ट्रंप का मुकाबला होगा। 2020 के अमेरिकी चुनाव में भी इन्हीं दोनों का आमना-सामना हुआ था जिसमें बाइडन की जीत हुई थी।

यह भी पढ़ें

म्यांमार में हुआ कार एक्सीडेंट, 6 लोगों की मौत



Hindi News/ world / निक्की हेली अमेरिका के राष्ट्रपति पद की रेस से होगी बाहर, फिर से होगा बाइडन-ट्रंप का मुकाबला

ट्रेंडिंग वीडियो