scriptनवाज़ शरीफ लौटे पाकिस्तान, 4 साल बाद हुई पूर्व पीएम की घर वापसी | Nawaz Sharif returns to Pakistan after 4 years | Patrika News
विदेश

नवाज़ शरीफ लौटे पाकिस्तान, 4 साल बाद हुई पूर्व पीएम की घर वापसी

Nawaz Sharif Returns To Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ आज पाकिस्तान लौट आए हैं। नवाज़ 4 साल बाद पाकिस्तान वापस आए हैं।

Oct 21, 2023 / 02:32 pm

Tanay Mishra

nawaz_sharif_returns_to_pakistan_1.jpg

Former Pakistan PM Nawaz Sharif

पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व पीएम नवाज़ शरीफ (Navaz Sharif) आज, शनिवार, 21 अक्टूबर को पाकिस्तान वापस लौट आए हैं। दुबई (Dubai) से कुछ घंटों पहले रवाना हुए नवाज़ का विमान इस्लामाबाद (Islamabad) एयरपोर्ट पर लैंड कर चुका है। नवाज़ की पाकिस्तान वापसी को लेकर नवाज़ का परिवार, राजनीतिक पार्टी और समर्थक उनकी वापसी को लेकर काफी उत्साहित हैं। ऐसे में नवाज़ का स्वागत करने के लिए एयरपोर्ट पर उनके परिवार के साथ ही उनकी पार्टी के कुछ मुख्य नेता भी मौजूद हैं। साथ ही एयरपोर्ट के बाहर उनके समर्थक भी जुटे हुए हैं।


4 साल बाद हुई घर वापसी

नवाज़ 4 साल बाद घर वापस लौटे हैं। वह पिछले 4 साल से इंग्लैंड (England) के लंदन (London) में रह रहे थे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नवाज़ सबसे लंबे समय (9 साल, 3 अलग-अलग कार्यकाल) तक पाकिस्तान के पीएम रहे हैं।

https://twitter.com/PTI_News/status/1715649698646683714?ref_src=twsrc%5Etfw


क्यों थे पाकिस्तान से बाहर?

पाकिस्तान का पीएम रहते नवाज़ पर भ्रष्टाचार के कई आरोप लगे थे। भ्रष्टाचार के इन्हीं मामलों में नवाज़ को जेल की सज़ा मिली थी, पर इलाज है हवाला देकर नवाज लंदन चले गए और सज़ा से बचने के लिए लंदन ही रुक गए और पाकिस्तान नहीं आए।

मिली जमानत

पाकिस्तान की एक अदालत ने गुरुवार को नवाज़ को भ्रष्टाचार के मामलों में जमानत दे दी। जानकारी के अनुसार नवाज़ को 24 अक्टूबर तक की जमानत दी गई। साथ ही नवाज़ के खिलाफ निकले गिरफ्तारी के वॉरंट को भी रद्द कर दिया गया। इससे नवाज़ की पाकिस्तान लौटने की राह बिल्कुल आसान हो गई।

अगले साल चुनाव में करेंगे दावेदारी पेश

2017 में पीएम पद की कुर्सी जाने के बाद पाकिस्तान के कोर्ट ने नवाज के फिर से पाकिस्तान का पीएम बनने के लिए चुनाव लड़ने पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था। पर कुछ महीने पहले नवाज को उस प्रतिबंध से राहत मिल गई। जुलाई में पाकिस्तान सरकार के तत्कालीन कानून मंत्री आजम नज़ीर तरार (Azam Nazeer Tarar) ने देश के चुनावी कानून में संशोधन कर नवाज़ पर आजीवन चुनाव न लड़ सकने के बैन को खत्म कर दिया था। ऐसे में अगले साल जनवरी में पाकिस्तान में होने वाले चुनाव में नवाज़ भी दावेदारी पेश करेंगे।

यह भी पढ़ें

सिटीबैंक की अमेरिकी वर्कर और बहरीन में भारतीय मूल के डॉक्टर की हुई नौकरी से छुट्टी, कही ऐसी बातें कि नौकरी से निकाला

Hindi News/ world / नवाज़ शरीफ लौटे पाकिस्तान, 4 साल बाद हुई पूर्व पीएम की घर वापसी

ट्रेंडिंग वीडियो