scriptतालिबान के आतंकी राज में हाहाकार, अफगानिस्तान में 200 से ज़्यादा पूर्व सैन्य अधिकारियों की हुई हत्या | Taliban terror in Afghanistan, multiple killings of ex officials | Patrika News
विदेश

तालिबान के आतंकी राज में हाहाकार, अफगानिस्तान में 200 से ज़्यादा पूर्व सैन्य अधिकारियों की हुई हत्या

Taliban Terror In Afghanistan: अफगानिस्तान की सत्ता पर तालिबान की वापसी को 2 साल पूरे हो चुके हैं। इस दौरान अफगानिस्तान में हाहाकार मचा रहा। हाल ही में इससे जुडी यूएन की एक चौंका देने वाली रिपोर्ट सामने आई है।

Aug 23, 2023 / 06:31 pm

Tanay Mishra

taliban_terrorists.jpg

Taliban terrorists

अफगानिस्तान (Afghanistan) में आतंकी संगठन तालिबान (Taliban) को सत्ता में लौटे हुए इस 15 अगस्त को 2 साल पूरे हो चुके हैं। पर अगर तालिबान राज को तालिबान आतंक कहा जाए, तो यह गलत नहीं होगा। 15 अगस्त, 2021 को तालिबान ने अफगानिस्तान में तख्तापलट कर दिया था और देश की सत्ता पर कब्ज़ा करते हुए देश में आतंक का राज स्थापित किया था। अफगानिस्तान में तालिबान का कब्ज़ा होते ही पूरे देश की व्यवस्था बिगड़ गई। अफगानिस्तान में अर्थव्यवस्था, कानून व्यवस्था, शिक्षा व्यवस्था के साथ सब कुछ चरमरा गया। लोगों को उनके मानवाधिकारों तक से दूर रखा जाने लगा। महिलाओं को तो शिक्षा और पढ़ाई तक से वंचित रखा जाने लगा। तालिबान के आतंक में अफगानिस्तान में पिछले 2 साल काफी मुश्किलों भरे रहे हैं। हाल ही में अफगानिस्तान में तालिबान के आतंक के 2 साल के बारे में यूएन (UN) ने एक चौंका देने वाली रिपोर्ट जारी की है।


यूएन रिपोर्ट का चौंका देने वाला खुलासा

हाल ही में यूनाइटेड नेशन्स की एक रिपोर्ट ने चौंका देने वाला खुलासा किया है। तालिबान के आतंकी राज में पिछले 2 साल में पूर्व की अफगानिस्तान सरकार के लिए काम करने वाले अधिकारी, सिक्योरिटी फोर्सेज़ में काम करने वाले लोग, आर्मी के सैनिक, पुलिसकर्मी और इंटेलिजेंस फोर्सेज़ के मिलाकर 200 से ज़्यादा लोगों की हत्या कर दी गई। इन लोगों को पहले हिरासत में लिया गया, प्रताड़ित किया गया और फिर हिरासत में ही हत्या कर दी गई। हत्या के बाद ज़्यादातर लोगों के शवों को अज्ञात स्थानों पर फेंक दिया गया। कुछ शवों को उनके परिवारजनों को सौंप दिया गया।

Hindi News/ world / तालिबान के आतंकी राज में हाहाकार, अफगानिस्तान में 200 से ज़्यादा पूर्व सैन्य अधिकारियों की हुई हत्या

ट्रेंडिंग वीडियो