scriptMirgi Ka Daura: अब मिर्गी आने से पहले ही चल जाएगा पता, जानिए कैसे काम करती है तकनीक | Mirgi Ka Daura: Now you will know before Mirgi arrives, know how technology works | Patrika News
विदेश

Mirgi Ka Daura: अब मिर्गी आने से पहले ही चल जाएगा पता, जानिए कैसे काम करती है तकनीक

Mirgi Ka Daura: भारतीय मूल के अमरीकी न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विक्रम राव ने मिर्गी के मरीजों के लिए एक नई तकनीक विकसित की है, जिससे दौरे के बारे में पहले ही पता चल जाएगा।

नई दिल्लीJul 21, 2024 / 12:24 pm

Shaitan Prajapat

Mirgi Ka Daura: भारतीय मूल के अमरीकी न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. विक्रम राव ने मिर्गी के मरीजों के लिए एक नई तकनीक विकसित की है, जिससे दौरे के बारे में पहले ही पता चल जाएगा। शोध के मुताबिक मिर्गी के दौरे की भविष्यवाणी एक दिन पहले भी की जा सकती है। इस शोध में एक एल्गोरिदम का उपयोग करके मात्र 90 सेकंड के डेटा के आधार पर बताया गया कि अगले 24 घंटों के भीतर दौरे आएंगे।
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-सैन फ्रांसिस्को में न्यूरोलॉजी के प्रोफेसर राव के नेतृत्व में खोजी गई इस तकनीक जरिए मिर्गी के दौरे का पूर्वानुमान लगाया जा सकता है, जिससे मरीज समय रहते सावधान हो सकते हैं। अभी मिर्गी से पीड़ितों के इलाज के लिए रिस्पॉन्सिव न्यूरोस्टिम्यूलेशन सिस्टम (आरएनएस) का उपयोग किया जाता है, जो मस्तिष्क की गतिविधि की निगरानी करता है। कई बार यह तकनीक काफी देर से प्रतिक्रिया देती है।
शोधकर्ताओं ने आरएनएस का उपयोग कर रहे 15 हिप्पो कैंपस दौरे वाले रोगियों का अध्ययन किया और पाया कि दौरे से पहले मस्तिष्क में एक विशेष पैटर्न होता है, जो कई दिन तक चलता है। इस विधि को ‘स्नैपशॉट सीजर फॉरकास्टिंग’ नाम दिया गया है। यह प्रणाली लगभग सभी प्रतिभागियों के लिए सही साबित हुई, जिससे उन्हें सावधानी बरतने का समय मिल गया।

Hindi News / world / Mirgi Ka Daura: अब मिर्गी आने से पहले ही चल जाएगा पता, जानिए कैसे काम करती है तकनीक

ट्रेंडिंग वीडियो