scriptयूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दिया इस्तीफा | Minister of Foreign Affairs of Ukraine Dmytro Kuleba resigns | Patrika News
विदेश

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दिया इस्तीफा

Ukraine’s Foreign Minister Resigns: यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। यह एक चौंकाने वाला फैसला है।

नई दिल्लीSep 04, 2024 / 05:16 pm

Tanay Mishra

Dmytro Kuleba

Dmytro Kuleba

रूस (Russia) और यूक्रेन (Ukraine) के बीच 24 फरवरी, 2022 को शुरू हुए युद्ध को को ढाई साल से भी ज़्यादा समय हो चुका है, लेकिन अभी भी यह जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने यूक्रेन पर कब्ज़ा करने के इरादे से जंग छेड़ दी थी। हालांकि अभी भी पुतिन को अपने इरादे में कामयाबी नहीं मिली है। इस युद्ध की वजह से यूक्रेन को जान-माल का भारी नुकसान उठाना पड़ा है। साथ ही यूक्रेन के कई शहरों में भारी तबाही मच चुकी है। पर लगातार मिल रहे इंटरनेशनल सपोर्ट की वजह से यूक्रेन की सेना डटकर रूस की सेना का सामना कर रही है। रूस भी यूक्रेन पर समय-समय पर हमले कर रहा है। इसी बीच आज यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा (Dmytro Kuleba) ने एक बड़ा फैसला लिया है।

कुलेबा ने दिया इस्तीफा

यूक्रेनी विदेश मंत्री कुलेबा ने आज अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। यूक्रेनी संसद के अध्यक्ष रुसलान स्टेफनचुक (Ruslan Stefanchuk) ने अपने फेसबुक (Facebook) पेज पर इस बारे में जानकारी दी।

सरकार में होंगे बड़े बदलाव

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेन्स्की (Volodymyr Zelenskyy) के एक करीबी सूत्र के अनुसार सर्दियों के मौसम से पहले यूक्रेन की सरकार में बड़े बदलाव होंगे और इस बदलाव के तहत और कई इस्तीफे और नई नियुक्तियाँ देखने को मिलेंगी। ज़ेलेन्स्की का मानना है कि यूक्रेन को और मज़बूत बनाने के लिए और युद्ध में लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह कदम उठाना ज़रूरी है।

Hindi News/ world / यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दिया इस्तीफा

ट्रेंडिंग वीडियो