scriptLuxury boat sinks: समुद्री तूफान में डूबी लग्जरी बोट,’ ब्रिटेन के बिल गेट्स’ समेत 6 लापता, 1 की मौत | Luxury superyacht sinks near Italy 6 people missing including british entrepreneur Mike Lynch, 1 dead | Patrika News
विदेश

Luxury boat sinks: समुद्री तूफान में डूबी लग्जरी बोट,’ ब्रिटेन के बिल गेट्स’ समेत 6 लापता, 1 की मौत

luxury boat sinks: एक लग्जरी बोट समदंर में डूबने से ब्रिटेन के ‘टेक टाइकून’ समेत 6 लोग लापता हो गए और एक जने की मौत हो गई।

नई दिल्लीAug 20, 2024 / 01:39 pm

M I Zahir

luxury boat sinks

luxury boat sinks

Luxury boat sinks: इटली तट रक्षक ने एक बयान में कहा कि ब्रिटिश ध्वज वाला “बेयसियन” एक 56 मीटर लंबी (184 फीट) सेलबोट थी, जो 22 लोगों को ले जा रही थी कि इस दौरान बोट पोर्टिसेलो बंदरगाह के पास तट पर खड़ी थी। तभी समुद्र में भीषण तूफान आया और बोट डूब गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बोट लहरों के नीचे गायब (Luxury boat sinks) हो गई। डूबने से पहले पंद्रह लोग बच गए, जिनमें ‘ब्रिटेन के बिल गेट्स’माइक लिंच की पत्नी शामिल हैं।

माइक लिंच और उनकी बेटी

इटली के सिसिली स्थित तट पर सोमवार देर रात समुद्र में आए भीषण तूफान में एक लग्जरी बोट डूब गई। इस पर सवार एक शख्स की मौत हो गई, जबकि 6 लोग लापता हैं। इन लापता लोगों में ब्रिटेन के टेक्नोलोजी दिग्गज माइक लिंच (Mike Lynch) और उनकी बेटी भी शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक जहाज पर सवार लिंच की पत्नी समेत कुल 15 लोगो को भर्ती कराया गया है।

बोट लहरों के नीचे गायब

तट रक्षक ने एक बयान में कहा कि ब्रिटिश ध्वज वाला “बेयसियन” एक 56 मीटर लंबी (184 फीट) सेलबोट थी, जो 22 लोगों को ले जा रही थी। इस दौरान बोट पोर्टिसेलो बंदरगाह के पास तट पर खड़ी थी। इसी दौरान समुद्र में भीषण तूफान आया और बोट डूब गई. वहीं प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि बोट लहरों के नीचे गायब हो गई। डूबने से पहले 15 लोग बच गए, जिनमें लिंच की पत्नी, एंजेला बैकारेस, जो नाव की मालिक थीं और एक वर्षीय लड़की शामिल हैं।

रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया

मृतकों और लापता लोगों के नाम तुरंत जारी नहीं किए गए, लेकिन बचाव अभियान से परिचित एक व्यक्ति ने पुष्टि की कि लिंच और उनकी 18 वर्षीय बेटी हन्ना का पता नहीं चल पाया है. इटली की मीडिया के मुताबिक मृत व्यक्ति बोट पर सवार रसोइया था। लापता लोगों में ब्रिटिश, अमेरिकी और कनाडाई नागरिक हैं। उनकी तलाश में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया गया है। जीवित बचे लोगों ने बताया कि लिंच ने अपने सहकर्मियों के लिए ट्रिप का आयोजन किया था. लापता लिंच को जून में एक बड़े अमेरिकी धोखाधड़ी मुकदमे में बरी किया गया था।

ब्रिटेन के बिल गेट्स

उल्लेखनीय है कि 59 वर्षीय माइक लिंच ब्रिटेन के सबसे प्रसिद्ध तकनीकी उद्यमियों में से एक हैं। उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में अपने अभूतपूर्व शोध से देश की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर फर्म ऑटोनॉमी की शुरुआत की। वह ब्रिटेन के बिल गेट्स के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने 2011 में फर्म को HP को $11 बिलियन में बेच दिया था।

नजरबंदी का वक्त बिताया

हालांकि इसी दौरान अमेरिकी तकनीकी दिग्गज ने उन पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। आपराधिक आरोपों पर मुकदमा चलाने के लिए उन्हें ब्रिटेन से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया था। जून में सैन फ्रांसिस्को में एक जूरी ने उन्हें बरी कर दिया, जिसके बाद उन्होंने एक साल से अधिक समय तक प्रभावी रूप से घर में नजरबंद रहने का वक्त ​बिताया।

Hindi News/ world / Luxury boat sinks: समुद्री तूफान में डूबी लग्जरी बोट,’ ब्रिटेन के बिल गेट्स’ समेत 6 लापता, 1 की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो