scriptईरानी इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लीडर हज हबीब ज़ादेह का खात्मा | Leader of Iran Islamic Revolutionary Guard Corps Hajj Habib Zadeh assassinated | Patrika News
विदेश

ईरानी इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लीडर हज हबीब ज़ादेह का खात्मा

Big Blow To Iran: ईरान को एक बड़ा झटका लग गया है। ईरानी इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लीडर हज हबीब ज़ादेह का खात्मा हो गया है।

नई दिल्लीAug 01, 2024 / 05:18 pm

Tanay Mishra

Hajj Habib Zadeh assassinated

Hajj Habib Zadeh assassinated

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है। इस युद्ध में हमास को काफी नुकसान हुआ है। पर इस युद्ध के दौरान इज़रायल ने सिर्फ फिलिस्तीनी इलाकों पर ही नहीं, बल्कि सीरिया, लेबनान पर भी अलग-अलग दुश्मनों पर हवाई हमले करता रहा है। अप्रैल में इसी तरह सीरिया की राजधानी दमिश्क में एक हवाई हमले में ईरानी दूतावास तबाह हो गया था और साथ ही 11 लोगों की मौत हो गई थी। इस हमले में ईरान का सैन्य सलाहकार और डिप्टी कमांडर मुहम्मद अली रेजा जाहेदी भी मारा गया था। ऐसे में कुछ दिन बाद ईरान ने भी हमला करते हुए इज़रायल से बदला ले लिया। ईरान के इस बदले में इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स की अहम भूमिका थी। इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स ईरानी सेना की एक बेहद ही खास और खतरनाक यूनिट है। लेकिन अब इसे एक बड़ा झटका लगा है।

इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लीडर हज हबीब ज़ादेह का खात्मा

सीरिया की राजधानी दमिश्क में इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लीडर हज हबीब ज़ादेह (Hajj Habib Zadeh) का खात्मा हो गया है। जानकारी के अनुसार एक धमाके में ज़ादेह की मौत हो गई।

इज़रायल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं

ज़ादेह की मौत पर इज़रायल की तरफ से अब तक कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। न ही इज़रायल ने इस हमले की ज़िम्मेदारी ली है। लेकिन इस हमले के पीछे इज़रायल की ही भूमिका की संभावना जताई जा रही है।

इज़रायल-ईरान में बढ़ेगा तनाव

इज़रायल और ईरान में पहले से काफी तनाव चल रहा है। हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) की हत्या के बाद ईरान पहले से भी ज़्यादा गुस्से में है। और अब ईरान की सेना की अहम यूनिट के लीडर ज़ादेह की मौत, जिसके पीछे इज़रायल की भूमिका हो सकती है, से दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ेगा।

यह भी पढ़ें

हमास कमांडर मोहम्मद दाइफ की मौत की हुई पुष्टि

Hindi News/ world / ईरानी इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के लीडर हज हबीब ज़ादेह का खात्मा

ट्रेंडिंग वीडियो