scriptएक साल बाद मिले जो बाइडन और शी जिनपिंग, अमेरिका और चीन के लिए अहम विषयों पर की चर्चा | Joe Biden and Xi Jinping met after a year | Patrika News
विदेश

एक साल बाद मिले जो बाइडन और शी जिनपिंग, अमेरिका और चीन के लिए अहम विषयों पर की चर्चा

Joe Biden-Xi Jinping Meeting: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बुधवार को मुलाकात हुई। दोनों वर्ल्ड लीडर्स के बीच एक साल बाद मुलाकात हुई और इस दौरान कई अहम विषयों पर चर्चा भी हुई।

Nov 16, 2023 / 11:49 am

Tanay Mishra

biden_and_jinping.jpg

Xi Jinping and Joe Biden

अमेरिका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और चीन (China) के राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) के बीच बुधवार को अमेरिका में मुलाकात हुई। दोनों वर्ल्ड लीडर्स के बीच हुई यह मुलाकात सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) शहर में हुई। एक साल बाद पहला मौका था जब दोनों देशों के राष्ट्रपति मिले। इससे पहले बाइडन और जिनपिंग पिछले साल 13 नवंबर को इंडोनेशिया (Indonesia) के बाली (Bali) में G20 शिखर सम्मेलन से पहले मिले थे। दोनों के बीच इस मुलाकात को अहम माना जा रहा था। इस मुलाकात के दौरान बाइडन और जिनपिंग ने अमेरिका और चीन के लिए अहम विषयों पर चर्चा की।


किन विषयों पर हुई चर्चा?

बाइडन और जिनपिंग ने मुलाकात की शुरुआत एक-दूसरे से हाथ मिलाकर की। आइए नज़र डालते है कि बाइडन और जिनपिंग ने किन विषयों पर चर्चा की।

⦿ जैसा कि सब जानते हैं कि अमेरिका और चीन एक बीच तनाव चल रहा है। ऐसे में बाइडन ने जिनपिंग से कहा कि दोनों देशों के बीच का तनाव टकराव में नहीं बदलना चाहिए। जिनपिंग ने भी कहा कि अमेरिका और चीन को एक-दूसरे के खिलाफ नहीं होना चाहिए। बाइडन और जिनपिंग ने दोनों देशों को टकराव से दूर रखने की बात पर सहमति जताई।
⦿ इस मुलाकात के दौरान बाइडन ने दोनों देशों के बीच हाई लेवल मिलिट्री-टू-मिलिट्री वार्ता को फिर से शुरू करने की भी ज़रूरत बताई जो पिछले साल अगस्त से बंद थी और जिनपिंग भी इससे सहमत दिखे।
⦿ जिनपिंग ने फेंटानाइल नाम की प्रभावशाली नार्कोटिक दर्दनाशक दवाई की ट्रैफिकिंग पर काबू करने की भी बात कही।
⦿ दोनों के बीच ताइवान को लेकर भी चर्चा हुई। बाइडन ने जिनपिंग से ताइवान में होने वाली चुनावी प्रक्रिया का सम्मान करने के लिए कहा तो जिनपिंग ने भी बाइडन से ताइवान को हथियार की सप्लाई पर रोक लगाने के लिए कहा। हालांकि जिनपिंग ने यह भी कह दिया कि चीन और ताइवान के एकीकरण को नहीं रोका जा सकता।
⦿ इतना ही नहीं, बाइडन और जिनपिंग ने क्लाइमेट चेंज, रूस-यूक्रेन युद्ध, इज़रायल-हमास युद्ध और दूसरे कुछ अन्य विषयों पर भी चर्चा की।

Hindi News/ world / एक साल बाद मिले जो बाइडन और शी जिनपिंग, अमेरिका और चीन के लिए अहम विषयों पर की चर्चा

ट्रेंडिंग वीडियो