scriptInternet Speed किस देश के पास है सबसे तेज , भारत से कई गुना अधिक | jersey island has fastest internet speed,know status of india,facts | Patrika News
विदेश

Internet Speed किस देश के पास है सबसे तेज , भारत से कई गुना अधिक

Internet Speed: आज के जमाने में इंटरनेट बहुत जरूरी है। हम सभी जानते हैं कि पूरी दुनिया एक तरह से इंटरनेट पर निर्भर हो गई है। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा इंटरनेट की गति कहां है?

नई दिल्लीJul 21, 2024 / 11:30 am

M I Zahir

Internet Speed

Internet Speed: आजकल हर काम इंटरनेट आधारित हो गया है। ऐसे में कभी इंटरनेट की स्पीड स्लो भी हो जाए तो हमारे काम रुक जाते हैं। फिलहाल ब्रॉडबैंड तकनीक ही दुनिया में सबसे बड़ा इंटरनेट ही जरिया बना हुआ है। दुनिया में कई संस्थाएं ऐसी हैं जो कई देशों में इंटरनेट की स्पीड की गति उपयोग आदि का आकलन करती हैं। ऐसे ही एक आकलन में दुनिया के सबसे तेज और सबसे धीमी इंटरनेट स्पीड की गिनती की गई है, जिसमें भारत का नाम टॉप 100 में तो है, लेकिन टॉप 50 में नहीं है।

सबसे तेज स्पीड का इंटरनेट

दुनिया में सबसे तेज स्पीड का इंटरनेट देने वाला देश जर्सी है। फ्रांस और इंग्लैंड के बीच में एक द्वीप देश है जो यूके का हिस्सा तो नहीं है लेकिन इसकी क्राउन पर निर्भरता जरूर है। इस देश का अपना विधायी प्रशासन और वित्तीय तंत्र है। आपको जान कर हैरानी होगी कि इस देश में इंटरनेट की स्पीड 264.52 एमबीपीएस है।

इन देशों में मिलता है सबसे तेज स्पीड का इंटरनेट

इसके अलावा भी कुछ देश हैं जहां इंटरनेट की स्पीड काफी अच्छी दी जाती है. इस लिस्ट में लिकटेंस्टीन 246.76 एमबीपीएस के साथ दूसरे स्थान पर है। तीसरे स्थान पर मकाओ 231.40 एमबीपीएस, चौथे स्थान पर आइसलैंड 229.35 एमबीपीएस और जिब्राल्टर 2.6.27 एमबीपीएस के साथ पांचवी जगह पर है. इनमें सिर्फ मकाओ ही चीन और हॉन्गकॉन्ग को पास का देश है, बाकी सभी पश्चिमी यूरोप में हैं।

इन देशों में चलता है सबसे धीमा इंटरनेट

दुनिया में कुछ देश ऐसे भी हैं जहां सबसे धीमी स्पीड से इंटरनेट चलता है। इन देशों में सबसे आगे अफगानिस्तान है। इस देश में इंटरनेट की स्पीड महज 1.71 एमबीपीएस मिलती है। इसके अलावा यमन (1.79एमबीपीएस), सीरिया (2.30 एमबीपीएस), ईस्टतीमोर (2.50 एमबीपीएस) और इक्यूटोरियल गुनिया (2.70एमबीपीएस) आते हैं. वहीं अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान में इंटरनेट स्पीड 200वें स्थान पर है, जहां औसत इंटरनेट स्पीड 5.32 है. 100वें स्थान पर बेलिजे की गति 38.86 एमबीपीएस है।

भारत की स्थिति क्या है?

इंटरनेट की स्पीड के मामले में भारत का स्थान 74वां स्थान है। गौरतलब है कि हमारे देश में इंटरनेट की औसत गति 47.09 एमबीपीएस ही है। जो शीर्ष देश जर्सी की गति उसकी गति से पांच गुना से भी ज्यादा है। इस लिस्ट में भारत के आगे रूस (62) ब्राजील (48), इजराइल (46), जापान (18), कनाडा (13) और अमेरिका का 12वां स्थान है और अमेरिका में इंटरनेट की गति 136.48 एमबीपीएस है।
Aliens:यहां साल में एक बार इकटठे होते हैं सारे एलियंस, मनाते हैं अपना त्योहार

Viral video: पूरे 32 दांतों के साथ पैदा हुई ये बच्ची, डॉक्टर्स तक रह गए हैरान

Hindi News/ world / Internet Speed किस देश के पास है सबसे तेज , भारत से कई गुना अधिक

ट्रेंडिंग वीडियो