script…तो रुकने वाला है गाज़ा में युद्ध? फिलिस्तीनियों को तबाह करने वाले वॉर कैबिनेट को PM नेतन्याहू ने किया भंग, जानिए अब क्या होगा? | Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu dissolved the war cabinet | Patrika News
विदेश

…तो रुकने वाला है गाज़ा में युद्ध? फिलिस्तीनियों को तबाह करने वाले वॉर कैबिनेट को PM नेतन्याहू ने किया भंग, जानिए अब क्या होगा?

Israel Hamas War: पीएम नेतन्याहू के पुराने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज ने इस महीने की शुरुआत में सरकार से इस्तीफा दे दिया था। गैंट्स ने आरोप लगाया था कि नेतन्याहू की वजह से हमास का खात्मा नहीं हो पा रहा है। इसलिए वो वॉर कैबिनेट छोड़ रहे हैं।

नई दिल्लीJun 19, 2024 / 09:22 am

Jyoti Sharma

Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu dissolved the war cabinet

Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu dissolved the war cabinet

Israel Hamas War: इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गाजा में युद्ध का संचालन कार्य देखने वाली प्रभावशाली ‘वार कैबिनेट’ (War Cabinet) को भंग कर दिया है। अधिकारियों के मुताबिक, विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज के सरकार से बाहर चले जाने के बाद ‘वॉर कैबिनेट’ को भंग किया गया है। गैंट्ज हमास के खिलाफ युद्ध के शुरुआती दिनों में इजराइल की गठबंधन सरकार में शामिल हुए थे। उनकी मांग थी कि नेतन्याहू (Banjamin Netanyahu) सरकार में अति दक्षिणपंथी सांसदों को दरकिनार करने के लिए एक छोटा मंत्रिमंडल बनाया जाए। गेंट्ज, नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योआव गैलेंट इसके सदस्य थे। पूरे युद्ध के दौरान इन्होंने महत्वपूर्ण निर्णय लिए थे। नेतन्याहू ने करीब 9 माहबाद वॉर कैबिनेट भंग की है।

Israel Hamas War में अहम हिस्सा रहे गैंट्ज ने दे दिया था इस्तीफा

पीएम नेतन्याहू के पुराने राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी गैंट्ज ने इस महीने की शुरुआत में सरकार से इस्तीफा दे दिया था। गैंट्स ने आरोप लगाया था कि नेतन्याहू की वजह से हमास का खात्मा नहीं हो पा रहा है। इसलिए वो वॉर कैबिनेट छोड़ रहे हैं।

अब क्या होगा

एक सरकारी प्रवक्ता का कहना है कि वार कैबिनेट भंग करने के बाद अब गाजा में हमास के साथ युद्ध के बारे में फैसले पहले से मौजूद सुरक्षा कैबिनेट और मंत्रिमंडल में होंगे। हालांकि संवेदनशील फैसले एक कंसल्टेटिव फोरम में लिए जाएंगे। युद्ध मामलों के जानकारों का कहना है कि वॉर कैबिनेट को भंग करने का ये मतलब भी हो सकता है कि शायद नेतन्याहू गाज़ा में युद्ध को रोकने का मन बना रहे हों, लेकिन ऐसा उन्होंने कोई अभी संकेत नहीं दिया है। उल्टा उन्होंने तो इस वॉर कैबिनेट के दोबार गठन के लिए कहा है ऐसे में अभी ये कहना थोड़ी जल्दबाजी होगी कि गाज़ा में इजरायल अब अपने हमलों को रोक देगा। 

Hindi News/ world / …तो रुकने वाला है गाज़ा में युद्ध? फिलिस्तीनियों को तबाह करने वाले वॉर कैबिनेट को PM नेतन्याहू ने किया भंग, जानिए अब क्या होगा?

ट्रेंडिंग वीडियो