scriptइज़रायल आज रात करेगा मिडिल ईस्ट में शक्तिशाली हमला, ईरान ने दी इज़रायली इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले की धमकी | Israel says to continue to strike tonight in Middle East powerfully, Iran threatens to hit all Israeli infrastructure if attacked | Patrika News
विदेश

इज़रायल आज रात करेगा मिडिल ईस्ट में शक्तिशाली हमला, ईरान ने दी इज़रायली इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले की धमकी

Israel-Iran War: ईरान ने बीती रात इज़रायल पर हमला करते हुए करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दाग दी। इसके बाद इज़रायल ने भी शक्तिशाली हमले की चेतावनी दे दी है, जिसके जवाब में ईरान ने भी हमले की धमकी दे दी है।

नई दिल्लीOct 02, 2024 / 10:46 am

Tanay Mishra

Ali Khamenei and Benjamin Netanyahu

Ali Khamenei and Benjamin Netanyahu

इज़रायल (Israel) की हमास (Hamas) और हिज़बुल्लाह (Hezbollah) से चल रही जंग के चलते ईरान (Iran) से भी तनाव की स्थिति बनी हुई है। ईरान शुरू से ही हमास और हिज़बुल्लाह का समर्थक रहा है और इसी वजह से इज़रायल और ईरान के बीच तनाव रहा है। युद्ध के दौरान इज़रायल ने ईरान में जब हमास के पॉलिटिकल चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) की हत्या कर दी, तो दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया। कुछ दिन पहले ही इज़रायल ने लेबनान (Lebanon) में हिज़बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह (Hassan Nasrallah) को भी ढेर कर दिया। इज़रायल ने ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) के कमांडर मेजर जनरल अब्बास निलफोरुशन (Abbas Nilforushan) को भी मार गिराया था। ऐसे में ईरान ने भी अब इज़रायल से अपने कमांडर और साथियों का बदला लेते हुए पिछली रात करीब 180 बैलिस्टिक मिसाइलें दागी। इज़रायल ने ईरान की कई मिसाइलों को ध्वस्त कर दिया, लेकिन अब दोनों देशों के बीच तनाव और बढ़ गया है और साथ ही यह जंग अब और गंभीर होती दिखाई दे रही है।

आज रात इज़रायली एयर फोर्स करेगी शक्तिशाली हमला

ईरान के हमले के बाद अब इज़रायल ने भी पलटवार की तैयारी कर ली है। इज़रायली सेना ने प्रतिक्रिया देते हुए साफ कर दिया कि आज रात उनकी एयर फोर्स मिडिल ईस्ट में शक्तिशाली हमला करेगी। ऐसे में इज़रायली सेना लेबनान पर हमले जारी रखने के साथ ही ईरान के हमले का जवाब देने के लिए ईरानी ठिकानों को निशाना बना सकती है।


ईरान ने दी धमकी….

ईरान ने इज़रायल के पलटवार की आशंका के बीच धमकी दे दी है। ईरान के चीफ ऑफ स्टाफ ने धमकी दी है कि अगर इज़रायल उन पर हमला करता है, तो उनकी सेना इज़रायल के पूरे इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमला करेगी और यह हमला पहले से भी ज़्यादा बड़ा होगा।


यह भी पढ़ें

जापान के पीएम फुमियो किशिदा ने कैबिनेट के साथ दिया इस्तीफा, देश को मिला नया पीएम

Hindi News / world / इज़रायल आज रात करेगा मिडिल ईस्ट में शक्तिशाली हमला, ईरान ने दी इज़रायली इंफ्रास्ट्रक्चर पर हमले की धमकी

ट्रेंडिंग वीडियो