scriptIsrael ने गोलीबारी के बाद 240 बम शैल्टर खोले, समुद्र तट बंद किए | Israel opens 240 bomb shelters, closes beaches after shooting | Patrika News
विदेश

Israel ने गोलीबारी के बाद 240 बम शैल्टर खोले, समुद्र तट बंद किए

Israel: इज़राइल और लेबनान के हिज़बुल्लाह के बीच सीमा पार से गोलीबारी के बाद तेल अवीव नगर पालिका ने रविवार को निवासियों के लिए सभी 240 सार्वजनिक बम आश्रय स्थल खोल दिए और तैराकी के लिए सार्वजनिक समुद्र तट बंद कर दिए। वहीं आज के लिए निर्धारित सभी कार्यक्रम रद्द कर दिए।

नई दिल्लीAug 25, 2024 / 05:50 pm

M I Zahir

Bomb shelter

Bomb shelter

Israel: इज़राइल और लेबनान के हिज़बुल्लाह के बीच सरहद पार से गोलीबारी होने के बाद तेल अवीव नगर पालिका ने एक बयान में कहा, “उत्तर में उपजी सुरक्षा स्थिति के मद्देनजर और होम फ्रंट कमांड के आदेश से सुबह नगर पालिका ने सभी सार्वजनिक नगर पालिका आश्रय स्थल खोल दिए हैं। ध्यान रहे कि तेल अवीव-याफो शहर में पूरे शहर में 240 सार्वजनिक आश्रय स्थल हैं।

कार्यक्रम रद्द कर दिए

आदेश के अनुसार कमांड, सांस्कृतिक संस्थान और तैराकी समुद्र तट बंद कर दिए गए हैं। इसके अलावा, तेल अवीव शहर में आज होने वाले सभी नगर पालिका कार्यक्रम रद्द कर दिए गए हैं।”

हिज़बुल्लाह प्रोजेक्टाइल नष्ट

इस बीच हिज़बुल्लाह ने कहा कि उसने पिछले महीने बैरूत में एक वरिष्ठ कमांडर की हत्या के प्रतिशोध में इज़राइल की ओर 320 से अधिक रॉकेट और दर्जनों ड्रोन दागे, जिससे 11 इज़राइली सैन्य ठिकानों पर हमला हुआ। इज़राइली सेना ने कहा कि लगभग 100 इज़राइली युद्धक विमानों ने उत्तरी और मध्य इज़राइल की ओर लक्षित एक हजार से अधिक हिज़बुल्लाह प्रोजेक्टाइल को नष्ट कर दिया है।

आत्मरक्षा में कार्रवाई

उधर इज़राइली सेना ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमान लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। इज़राइली डिफ़ेंस फ़ोर्स (आईडीएफ़) के प्रवक्ता डेनियल हगारी का कहना है कि “ये कार्रवाई ख़तरों के मद्देनज़र आत्मरक्षा में की गई है, जिसके तहत आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया है।”

आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया

इज़राइली सेना ने कहा है कि उसके लड़ाकू विमान लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर हमला कर रहे हैं। इज़राइली डिफ़ेंस फ़ोर्स ( IDF) के प्रवक्ता डेनियल हगारी का कहना है कि “ये कार्रवाई ख़तरों के मद्देनज़र आत्मरक्षा में की गई है, जिसके तहत आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया।”

चेतावनी दे दी थी

इज़राइल ने यह भी कहा है कि लेबनान में हमला करने से पहले आम लोगों को तुरंत हिज़बुल्लाह के इलाक़ों को छोड़ने की चेतावनी दे दी गई थी। इसके तुरंत बाद हिज़बुल्लाह ने कहा कि बीते महीने अपने समूह के वरिष्ठ सैन्य कमांडर की मौत के जवाब में उसने इज़राइल पर बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले किए हैं। सात अक्टूबर को इज़राइल पर हमास के हमले के बाद से इज़राइल की उत्तरी सीमा पर लेबनान में हिज़बुल्लाह भी सक्रिय हो गया था और इज़राइल के सीमावर्ती इलाक़ों पर उसके हमले आम हो गए थे। हालांकि इज़राइल भी हिज़बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाता रहा है ।अब तक इन हमलों में दर्जनों लोगों की मौत हुई है।

उत्तरी इज़राइल में साइरन की आवाज़ें

पूरे उत्तरी इज़राइल में रविवार को रॉकेट हमलों की वजह से साइरन बज रहे थे। अब तक किसी भी तरह के जान-माल के नुक़सान की कोई ख़बर नहीं है। आईडीएफ़(IDF) ने एक बयान में कहा कि हिज़बुल्लाह ने “लेबनान की ओर से 150 रॉकेट इज़राइली क्षेत्र की ओर दागे” हैं। डेनियल हगारी (Daniel Hagari) ने बाद में बताया कि “इज़राइली एयर फ़ोर्स के दर्जनों विमानों ने दक्षिणी लेबनान के कई हिस्सों को निशाना बनाया है। हालांकि, हिज़बुल्लाह ने कहा कि उसने 320 से ज़्यादा कत्यूशा रॉकेट दागे, जिन्होंने 11 इज़राइली सैन्य बेसों और बैरकों को निशाना बनाया।

Hindi News/ world / Israel ने गोलीबारी के बाद 240 बम शैल्टर खोले, समुद्र तट बंद किए

ट्रेंडिंग वीडियो