scriptIsrael-Hamas War : इजराइल हमास में युद्ध के सीज फायर के लिए सऊदी अरब में होगी अहम बैठक | Patrika News
विदेश

Israel-Hamas War : इजराइल हमास में युद्ध के सीज फायर के लिए सऊदी अरब में होगी अहम बैठक

Israel-Hamas War News in Hindi : सऊदी अरब (Saudi Arabia ) अमरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinkan) सहित विदेशी अधिकारियों के साथ इजराइल हमास में युद्ध (Israel-Hamas War ) खत्म करने व गाजा के भविष्य पर चर्चा करने के लिए सोमवार को एक बैठक (Ceasefire ) की मेजबानी करने की योजना बना रहा है।

नई दिल्लीApr 26, 2024 / 11:11 am

M I Zahir

Gaza Ceasefire

Gaza Ceasefire

Israel-Hamas War News in Hindi : इन दिनों दुनिया तीसरे विश्व युद्ध ( World War iii) की ओर से अग्रसर है। एक ओर इजराइल और फिलिस्तीन ( Israel-Hamas War ) तो दूसरी ओर इजराइल और ईरान के बीच युद्ध (Iran-Israel War) के हालात बने हुए हैं। ऐसे में पड़ोसी मित्रों का यह कर्तव्य बनता है कि वे युद्ध समाप्त करवाने और शांति वार्ता (Ceasefire) के लिए पहल करें।

गाजा वार्ता होने जा रही

खुशी है कि ऐसी एक गाजा वार्ता होने जा रही है, जिसकी अरब मेजबानी करेगा। इस बैठक में सऊदी अरब (Saudi Arabia) अमरीका (America), ब्रिटेन (Britain) और अरब (Arab) के शीर्ष अधिकारी शिरकत करेंगे।

शामिल हो सकते हैं प्रमुख अधिकारी भी

जानकारी के अनुसार रियाद (Riyadh) में होने वाली इस वार्ता में ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन (David Cameron) और यूरोपीय संघ (European Union), जॉर्डन (Jordan), मिस्र (Egypt) और कतर (Qatar) के साथ-साथ फिलिस्तीनी प्राधिकरण के प्रमुख अधिकारी भी शामिल हो सकते हैं।

हमास के भाग लेने की संभावना नहीं

जानकारी के मुताबिक अधिकारियों ने निजी मामलों के बारे में अपनी पहचान उजागर नहीं करने को कहा। इज़राइल, जिसका सऊदी अरब के साथ राजनयिक संबंध नहीं है, और हमास के अधिकारियों के भाग लेने की संभावना नहीं है।

एक संकट बैठक

उन लोगों में से एक ने इसे एक संकट बैठक के रूप में वर्णित किया, जो ठोस परिणाम प्राप्त करने की संभावना के बजाय पक्षों के बीच प्रारंभिक वार्ता के लिए अधिक बनाई गई थी। यह चर्चा विश्व आर्थिक मंच के एक विशेष संस्करण के मौके पर होगी।

Home / world / Israel-Hamas War : इजराइल हमास में युद्ध के सीज फायर के लिए सऊदी अरब में होगी अहम बैठक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो