scriptइज़रायल ने मचाई लेबनान में तबाही, हवाई हमलों में अब तक 500 से ज़्यादा लोगों की मौत | Israel causes destruction in Lebanon, more than 500 people dead so far | Patrika News
विदेश

इज़रायल ने मचाई लेबनान में तबाही, हवाई हमलों में अब तक 500 से ज़्यादा लोगों की मौत

Israel-Hezbollah Conflict: इज़रायल और हिज़बुल्लाह की जंग अब काफी गंभीर हो गई है। ऐसे में सोमवार को इज़रायल ने लेबनान पर अब तक का सबसे खतरनाक हमला किया।

नई दिल्लीSep 24, 2024 / 02:35 pm

Tanay Mishra

Israel launches massive airstrikes on Lebanon

Israel launches massive airstrikes on Lebanon

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से चल रहे युद्ध के दौरान हमास को कई आतंकी संगठनों से समर्थन मिला। इन आतंकी संगठनों में लेबनान (Lebanon) का आतंकी संगठन हिज़बुल्लाह (Hezbollah) भी शामिल है, जिसने सीधे तौर पर इज़रायल से पंगा ले लिया। ऐसे में इज़रायल और हिज़बुल्लाह के बीच भी जंग छिड़ गई। दोनों देशों की बॉर्डर भी जुड़ती है और ऐसे में दोनों पक्ष समय-समय पर एक-दूसरे पर हमला करते हैं। हालांकि इज़रायली हमलों से अब तक हिज़बुल्लाह को काफी नुकसान भी पहुंचा है। कुछ दिन पहले ही इज़रायल ने हिज़बुल्लाह पर पेजर अटैक (Pager Attack) किया था, जिसमें 37 लोग मारे गए और करीब 2,900 लोग घायल हो गए। इतना ही नहीं, पेजर ब्लास्ट के बाद तो इज़रायल ने लेबनान में वॉकी-टॉकी, रेडिओ डिवाइसेज़ और दूसरी कई चीज़ों में भी धमाके किए, जिससे हिज़बुल्लाह के साथ ही पूरे लेबनान में खलबली मच गई। लेकिन सोमवार को इज़रायल ने हिज़बुल्लाह को निशाना बनाते हुए लेबनान पर अब तक का सबसे खतरनाक हमला किया।

इज़रायल ने लेबनान में 1300 से ज़्यादा ठिकानों पर किए हवाई हमले

इज़रायली सेना ने लेबनान-वासियों को चेतावनी दे दी थी कि उन्हें तुरंत ही हिज़बुल्लाह के ठिकानों से दूर चले जाने चाहिए, क्योंकि वो जल्द ही लेबनान में हिज़बुल्लाह के ठिकानों पर बड़े लेवल पर हमले करेगी। इसके लिए इज़रायल ने लेबनान में नागरिकों के फोन पर भी चेतावनी भेजी। इसके बाद इज़रायली सेना ने लेबनान में हिज़बुल्लाह को निशाना बनाते हुए 1300 से ज़्यादा ठिकानों पर हवाई हमले किए। हालांकि इज़रायल के हमले के बाद हिज़बुल्लाह ने भी इज़रायल पर कई रॉकेट दागे। इन हमलों में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन इज़रायल में इमरजेंसी घोषित कर दी गई।

अब तक 500 से ज़्यादा लोगों की मौत

इज़रायली सेना के लेबनान में आज किए गए ताबड़तोड़ हवाई हमलों में अब तक 500 से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इज़रायली सेना ने लेबनान में काफी बड़े लेवल पर हमला किया, जिसमें हिज़बुल्लाह के भी कई आतंकी ढेर हो गए। इज़रायली हमलों की वजह से मरने वालों का आंकड़ा अभी और भी बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।

करीब 1650 लोग घायल

इज़रायली सेना ने आज लेबनान में जो हवाई हमले किए, उनमें करीब 1650 लोग घायल हो गए। घायलों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं और कई घायलों की स्थिति गंभीर बताई जा रही है।

इज़रायल रुकने वाला नहीं

जब से दोनों पक्षों के बीच युद्ध की शुरुआत हुई है, तब से अब तक इज़रायल की तरफ से लेबनान पर किया गया यह सबसे खतरनाक हमला था। पर अभी इसका अंत नहीं हुआ है। इज़रायली सेना ने लेबनान के नागरिकों को हिज़बुल्लाह के ठिकानों से दूर जाने के लिए कहा है। ऐसे में साफ है कि इज़रायल रुकने वाला नहीं है और अभी लेबनान पर और भी हमले हो सकते हैं जिससे हिज़बुल्लाह को और ज़्यादा नुकसान पहुंचाया जा सके।

यह भी पढ़ें

116 साल की यह महिला बनी दुनिया की सबसे ज़्यादा उम्र की जीवित इंसान, जानिए उसका नाम और किस देश की है निवासी

Hindi News/ world / इज़रायल ने मचाई लेबनान में तबाही, हवाई हमलों में अब तक 500 से ज़्यादा लोगों की मौत

ट्रेंडिंग वीडियो