scriptIsrael Attack Lebanon: इजरायल का लेबनान पर हमला, तबाह हुआ आतंकी संगठन हिजबुल्लाह का मेन स्टेशन | Israel attack on Lebanon Hezbollah's main station destroyed | Patrika News
विदेश

Israel Attack Lebanon: इजरायल का लेबनान पर हमला, तबाह हुआ आतंकी संगठन हिजबुल्लाह का मेन स्टेशन

Israel Attack Lebanon: दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह को शिया मुसलमानों का जबरदस्त समर्थन मिला हुआ है जिसके बूते वो इस गांव में अपना मेन स्टेशन बनाने में कामयाब हुआ था।

नई दिल्लीJun 28, 2024 / 01:13 pm

Jyoti Sharma

Israel Attack on Leban Israel Attack on Lebanonon

Israel Attack on Lebanon

Israel Attack Lebanon: इजरायल ने ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह को खत्म करने की जो कसम खाई है, अब उसे पूरा करने के लिए इजरायल (Israel) ने कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है। लगभग हफ्ते भर पहले रिपोर्ट आई थी कि इजरायल अब कभी भी लेबनान (Lebanon) पर हमला कर सकता है। जो उसने अब कर दिया। हैरान करने वाली बात ये है कि इजरायल ने लेबनान में काफी दिन पहले से हमले जारी कर दिए थे। जिसमें पता चला कि इजरायल ने लेबनान पर 64 जगह हवाई हमले किए हैं जिसमें हिजबुल्लाह (Hezbollah) का मेन स्टेशन भी इन हमलों में तबाह हो गया है।

सैटेलाइट तस्वीरों में हुआ खुलासा

इजरायल के इन हमलों (Israel Attack Lebanon) की एक प्राइवेट सैटेलाइट ऑपरेटर प्लैनेट लैब्स PBC ने सैटेलाइट तस्वीरें निकाली हैं। जिसमें सामने आया है कि इजरायल ने 5 जून को लेबनान के ऐता अल-शाब गांव में हमला किया था। जहां कम से कम 64 नष्ट हुई साइट दिखाई दे रही हैं। साथ ही इन तस्वीरों में इसी गांव में बसा ईरान समर्थित आतंकी संगठन हिजबुल्लाह का मेन स्टेशन भी तबाह हुआ दिख रहा है। 
Israel Attack on Lebanon
Satellite Image of Israel Attack on Lebanon

18 साल से हिजबुल्लाह और इजरायल में संघर्ष जारी

बता दें कि दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह को शिया मुसलमानों का जबरदस्त समर्थन मिला हुआ है जिसके बूते वो इस गांव में अपना मेन स्टेशन बनाने में कामयाब हुआ था। यहां पर हिजबुल्लाह को खत्म करने की इजरायल की कोशिश साल 2006 से जारी है लेकिन हिजबुल्लाह के आतंकी इजरायल की हर कोशिश को नाकाम करते रहे। 
लेकिन अब जो इजरायल ने हमला किया है वो इन 18 सालों में हुआ सबसे भीषण हमला है। इस हमले में इस दक्षिणी लेबनान और उत्तरी इजरायल में इमारतों और खेती की जमीन पर काफी नुकसान हुआ है। 

लेबनान भी जवाब देने की तैयारी में

इजरायल के इस हमले के बाद अब लेबनान भी जवाब देने की तैयारी में आ गया है। लेबनान में इजरायल पर हमला करने के लिए कम से कम 40 रॉकेट तैनात कर दिए हैं। वहीं रिपोर्ट तो ये भी आई है कि लेबनान ने इजरायल पर 35 रॉकेट भी बरसा दिए हैं। हालांकि इसकी इजरायल या लेबनान ने आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। 

Hindi News/ world / Israel Attack Lebanon: इजरायल का लेबनान पर हमला, तबाह हुआ आतंकी संगठन हिजबुल्लाह का मेन स्टेशन

ट्रेंडिंग वीडियो