scriptइज़रायल ने 4 दिन के युद्ध विराम को दिया ग्रीन सिग्नल, हमास करेगा बंधकों की रिहाई | Israel agrees to 4 day truce while Hamas to release about 50 hostages | Patrika News
विदेश

इज़रायल ने 4 दिन के युद्ध विराम को दिया ग्रीन सिग्नल, हमास करेगा बंधकों की रिहाई

Israel-Hamas War: इज़रायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध से जुड़ा एक बड़ा अपडेट सामने आया है जिससे कई लोगों को राहत मिलेगी।

Nov 22, 2023 / 10:09 am

Tanay Mishra

israel-hamas_war_truce_deal.jpg

Truce deal between Israel and Hamas

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर को शुरू हुए युद्ध को एक महीने से भी ज़्यादा समय हो गया है। 7 अक्टूबर की सुबह हमास आतंकियों ने गाज़ा स्ट्रिप (Gaza Strip) से इज़रायल पर करीब 5,000 रॉकेट्स दागकर जंग छेड़ दी थी। हमास के हमले से इज़रायल में करीब 1400 लोगों की मौत हो गई थी और 200 से ज़्यादा लोगों को हमास के आतंकियों ने बंधक बना लिया था। ऐसे में हमले का जवाब देने के लिए इज़रायली सेना गाज़ा में लगातर हमले कर रही है। इज़रायली सेना के हमलों की वजह से गाज़ा में अब तक करीब 14,000 फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है। इनमें हमास के आतंकियों से ज़्यादातर निर्दोष फिलिस्तीनी हैं। दुनियाभर के कई देश इस युद्ध पर विराम लगाने की मांग उठा रहे हैं। अब इज़रायल और हमास के बीच एक बड़ी डील हुई है जिससे कई लोगों को कुछ दिन के लिए युद्ध से राहत मिलेगी।


इज़रायल ने 4 दिन के युद्ध विराम को दिया ग्रीन सिग्नल

इज़रायल ने युद्ध विराम की डील पर मुहर लगाते हुए इसे 4 दिन के लिए ग्रीम सिग्नल दे दिया है। हालांकि यह युद्ध विराम गुरुवार, 23 नवंबर से लागू होगा। इस युद्ध विराम के दौरान 4 दिन के लिए युद्ध की गतिविधियों को पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा।

हमास करेगा बंधकों की रिहाई

4 दिन के युद्ध विराम के लिए हमास भी इज़रायली बंधकों की रिहाई करेगा। इस डील के तहत हमास करीब 50 इज़रायली बंधकों की रिहाई करेगा।

https://twitter.com/washingtonpost/status/1727144011293405504?ref_src=twsrc%5Etfw


युद्ध विराम के फैसले का हमास ने किया स्वागत

इज़रायल से चल रहे युद्ध पर 4 दिन के विराम के फैसले का हमास ने भी स्वागत किया है। हमास की तरफ से एक बयान में इस बात की जानकारी दी गई।

यह भी पढ़ें

यूक्रेनी स्नााइपर ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, 3.8 किलोमीटर दूर से मार गिराया रूसी सैनिक



Hindi News/ world / इज़रायल ने 4 दिन के युद्ध विराम को दिया ग्रीन सिग्नल, हमास करेगा बंधकों की रिहाई

ट्रेंडिंग वीडियो