scriptईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने दिया इज़रायल पर हमले का आदेश! दोनों देशों में छिड़ सकता है भीषण युद्ध | Iran supreme leader Ali Khamenei orders Iranian armed forces to Iaunch direct strike against lsraeI | Patrika News
विदेश

ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने दिया इज़रायल पर हमले का आदेश! दोनों देशों में छिड़ सकता है भीषण युद्ध

Israel-Iran War: इज़रायल और ईरान के बीच अब जल्द ही भीषण युद्ध छिड़ सकता है। क्या है इसकी वजह? आइए जानते हैं।

नई दिल्लीAug 01, 2024 / 02:07 pm

Tanay Mishra

Ali Khamenei

Ali Khamenei

इज़रायल (Israel) और फिलिस्तीनी आतंकी संगठन हमास (Hamas) के बीच 7 अक्टूबर से युद्ध जारी है। इस युद्ध में अब तक इज़रायल ने फिलीस्तीन में काफी तबाही मचाई है और साथ ही हमास के कई अहम लोगों और आतंकियों को भी ढेर किया है। लेकिन 31 जुलाई को इज़रायल ने कुछ ऐसा कर दिया जिसकी उम्मीद शायद ही किसी को थी। इज़रायली सेना ने एक हवाई हमले में हमास की पॉलिटिकल विंग के चीफ इस्माइल हनियेह (Ismail Haniyeh) की हत्या कर दी। हनियेह ईरान (Iran) की राजधानी तेहरान (Tehran) में ईरान के नए राष्ट्रपति मसूद पेज़ेशकियान (Masoud Pezeshkian) के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गया था और इसी दौरान इज़रायल ने मौके का फायदा उठाकर हनियेह का खात्मा कर दिया। अपने खास मेहमान की इस तरह हुई हत्या से ईरान काफी आगबबूला है। ईरान के इस गुस्से से अब जल्द ही कुछ काफी खतरनाक होने वाला है।

अली खामेनेई ने दिया इज़रायल पर हमले का आदेश!

इज़रायल और हमास के बीच लंबे समय से दुश्मनी चल रही है। इसके विपरीत ईरान और हमास के बीच लंबे समय से मज़बूत संबंध रहे हैं। ईरान ने हमेशा ही हमास का समर्थन किया है और हमास को हर ज़रूरी मदद भी मुहैया कराई है। ऐसे में हमास की वजह से इज़रायल और ईरान के बीच तनाव रहा है और जब से दोनों के बीच युद्ध शुरू हुआ है, तब से तनाव और भी बढ़ गया। सीरिया में ईरान के दूतावास पर इज़रायली हमले और फिर ईरान के जवाब के बाद दोनों में तनाव काफी बढ़ गया था और अब ईरान में हनियेह की हत्या करके इज़रायल ने ईरान के एक खास दोस्त को मार दिया है और वो भी ईरान की ही राजधानी तेहरान में। ऐसे में ईरान बेहद ही नाराज़ है। ऐसे में खबर आ रही है कि ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई (Ali Khamenei) ने हनियेह की हत्या के बाद एक इमरजेंसी मीटिंग बुलाई और ईरानी सेना को इज़रायल पर हमले का आदेश दे दिया है। हालांकि इस बात की अभी पुष्टि नहीं हुई है, लेकिन आने वाले दिनों में ईरान की तरफ से इज़रायल पर हमला करने की संभावना काफी ज़्यादा है।


दोनों देशों में छिड़ सकता है भीषण युद्ध

हनियेह की मौत के बाद ईरान के कोम शहर में स्थित जामकरन मस्जिद ईरानवासियों के लिए एक अहम मस्जिद है। आज इस मस्जिद के गुंबद पर लाल झंडा फहराया गया है। इस मस्जिद पर लाल झंडा फहराना प्रतिशोध/बदले का संकेत है। ऐसे में ईरान के जल्द ही इज़रायल पर हमला करने की आशंका जताई जा रही है और अगर ऐसा हुआ, तो इज़रायल भी जवाबी कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगा। इससे दोनों देशों में भीषण युद्ध छिड़ सकता है।

यह भी पढ़ें

ट्रेन और बस की हुई भीषण टक्कर, 5 बच्चों की मौत और 20 घायल

Hindi News/ world / ईरान के सुप्रीम लीडर अली खामेनेई ने दिया इज़रायल पर हमले का आदेश! दोनों देशों में छिड़ सकता है भीषण युद्ध

ट्रेंडिंग वीडियो