scriptIsrael पांच मोर्चों पर किन हथियारों से कैसे लड़ रहा है जंग, आख़िर कितना है उसका रक्षा बजट, जानिए | Israel is fighting the war on five fronts with which weapons and how much is its defense budget, know | Patrika News
विदेश

Israel पांच मोर्चों पर किन हथियारों से कैसे लड़ रहा है जंग, आख़िर कितना है उसका रक्षा बजट, जानिए

Israel : इज़राइल एक ओर तीन देशों फिलिस्तीन, लेबनान, ईरान और दूसरी ओर दो आतंकी संगठनों हिजबुल्लाह और हमास से यानि पांच मोर्चों पर एक ही समय लड़ाई लड़ रहा है। आख़िर उसके पास ऐसा क्या है कि वह लंबे अरसे से जंग में डटा हुआ है।

नई दिल्लीSep 20, 2024 / 05:21 pm

M I Zahir

Israel Attack on Hezbollah Terrorist in South Lebanon 2 died

tanks deployed of IDF on lebanon-Israel Border

Israel: इज़राइल दुनिया की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक है, उसकी हर जगह जंग करने का तरीका अलग है। इज़राइल का रक्षा बजट ( Israel Defense Budget ) 24.4 अरब डॉलर है। उसे अमेरिका से हर साल 3.8 अरब डॉलर से अधिक की सैन्य सहायता मिलती है। संयुक्त राज्य अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इज़राइल ( Israel) का दृढ़ता से समर्थन किया है और मध्य पूर्व में अपने निकटतम सहयोगी गाइडेड-मिसाइल वाहक और एफ -35 लड़ाकू विमानों के साथ-साथ अन्य सैन्य उपकरण भी भेजे हैं। इज़राइली सैनिकों ने वेस्ट बैंक में घातक हमले में शवों को छत से नीचे धकेलते हुए वीडियो बनाया। उधर फिलिस्तीनी समूह हमास ( Hamas) की ओर से 7 अक्टूबर को किए गए घातक हमले के मद्देनजर इज़राइल ने गाजा पट्टी पर बमबारी जारी रखी है।

इज़राइल की सेना : एक नजर में

इज़राइल एक विशाल सैन्य तंत्र ( Israel Military Strength) संचालित करता है। इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज (IISS) सैन्य संतुलन 2023 के अनुसार, इज़राइल में सेना, नौसेना और अर्धसैनिक बलों में 169,500 सक्रिय सैन्यकर्मी हैं। अतिरिक्त 465,000 इसके आरक्षित बल हैं, जबकि 8,000 इसके अर्धसैनिक बल का हिस्सा हैं।

इज़राइल के पास उन्नत निगरानी और हथियार

संभावित जमीनी कार्रवाई की आशंका के बीच एक सैन्य प्रवक्ता ने कहा कि लगभग 300,000 इज़राइली सैनिक अब गाजा पट्टी के पास तैनात हैं। इस देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों के लिए सैन्य सेवा अनिवार्य है – एक बार भर्ती होने के बाद, पुरुषों से 32 महीने और महिलाओं से 24 महीने तक सेवा करने की उम्मीद की जाती है। इज़राइल के पास उन्नत निगरानी और हथियारों के साथ मध्य पूर्व में सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक है। इसके व्यापक सैन्य शस्त्रागार में शामिल हैं।

बाइडन के कार्यकाल में गाज़ा युद्ध विराम समझौता असंभव

अमेरिका का मानना ​​है कि बाइडन के कार्यकाल में गाजा युद्ध विराम समझौता असंभव है। इज़राइल के क्षेत्रीय सैन्य आधिपत्य को बनाए रखना संयुक्त राज्य अमेरिका की मध्य पूर्व नीति का मुख्य तत्व है। यह अमेरिकी फंडिंग और बढ़ते इज़राइली सैन्य शस्त्रागार की ओर से हासिल किया गया है।

Hindi News/ world / Israel पांच मोर्चों पर किन हथियारों से कैसे लड़ रहा है जंग, आख़िर कितना है उसका रक्षा बजट, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो