scriptInteresting Facts: अपने नाम के बिल्कुल उलट है यह देश,भारत के सबसे छोटे शहर से भी कम है आबादी | Patrika News
विदेश

Interesting Facts: अपने नाम के बिल्कुल उलट है यह देश,भारत के सबसे छोटे शहर से भी कम है आबादी

Interesting Facts: ग्रीनलैंड, विश्व का सबसे बड़ा द्वीप, उत्तरी अटलांटिक महासागर में स्थित है। ग्रीनलैंड (कलालिट नुनाट) अपने विशाल टुंड्रा और विशाल ग्लेशियरों के लिए मशहूर है।

नई दिल्लीAug 04, 2024 / 05:31 pm

M I Zahir

Greenland

Greenland

Interesting Facts: ग्रीनलैंड एक देश का नाम है ग्रीनलैंड, लेकिन अपने नाम के अनुरूप ग्रीनलैंड बिल्कुल भी हरा-भरा नहीं है, बल्कि आपको यह जान कर हैरानी होगी कि यह एक मात्र ऐसा देश है, जहां पर घास ही नहीं है। वर्ष 2022 की जनगणना के अनुसार इसकी आबादी महज 56,661 है।

यूरोप से जुड़ा हुआ

रोचक तथ्य यह है कि ग्रीनलैंड डेनमार्क राजशाही के अधीन एक स्वायत्त घटक देश है, जो आर्कटिक और अटलांटिक महासागर के बीच कनाडा आर्कटिक द्वीप समूह के पूर्व में स्थित है। हालांकि भौगोलिक रूप से यह उत्तर अमेरिका महाद्वीप का एक हिस्सा है, लेकिन अट्ठारहवीं सदी के बाद से यूरोप से राजनीतिक रूप से जुड़ा हुआ है।

कम दूरी तक फैला हुआ

सैर सपाटा करने के शौकीन लोगों के लिए यह अहम जानकारी है कि अमेरिकी राज्य टेक्सास के आकार से तीन गुना से अधिक, ग्रीनलैंड अपने सबसे चौड़े बिंदु पर उत्तर से दक्षिण तक लगभग 1,660 मील (2,670 किमी) और पूर्व से पश्चिम तक 650 मील (1050 किमी) से अधिक तक फैला हुआ है। द्वीप का दो-तिहाई हिस्सा आर्कटिक सर्कल के भीतर स्थित है और द्वीप का उत्तरी छोर उत्तरी ध्रुव के 500 मील (800 किमी) से भी कम दूरी तक फैला हुआ है।

पृथ्वी की परिधि के बराबर दूरी

पर्यटकों के लिए यह महत्वपूर्ण जानकारी है कि ग्रीनलैंड कनाडा के एलेस्मेरे द्वीप से उत्तर में केवल 16 मील (26 किमी) अलग है। निकटतम यूरोपीय देश आइसलैंड है, जो डेनमार्क जलडमरूमध्य से दक्षिण-पूर्व में लगभग 200 मील (320 किमी) दूर स्थित है। ग्रीनलैंड की गहरी दांतेदार तटरेखा 24,430 मील (39,330 किमी) लंबी है, जो भूमध्य रेखा पर पृथ्वी की परिधि के बराबर दूरी है।

चट्टानों से बना हुआ

पर्यटन के लिए एक खास जगह है ग्रीनलैंड। यह 600 फीट (180 मीटर) से अधिक गहरी एक पनडुब्बी पहाड़ी द्वीप को भौतिक रूप से उत्तरी अमेरिका से जोड़ती है। संरचनात्मक रूप से, ग्रीनलैंड कैनेडियन शील्ड का विस्तार है, जो कैनेडियन उत्तर का ऊबड़-खाबड़ पठार है जो कठोर प्रीकैम्ब्रियन चट्टानों से बना हुआ है।

अंटार्कटिका के बाद दूसरे स्थान पर

ग्रीनलैंड की प्रमुख भौतिक विशेषता इसकी विशाल बर्फ की चादर है, जो आकार में अंटार्कटिका के बाद दूसरे स्थान पर है। ग्रीनलैंड बर्फ की चादर की औसत मोटाई 5,000 फीट (1,500 मीटर) है, अधिकतम मोटाई लगभग 10,000 फीट (3,000 मीटर) तक पहुंचती है, और 700,000 वर्ग मील (1,800,000 वर्ग किमी) से अधिक को कवर करती है – जो कि ग्रीनलैंड की कुल भूमि का चार-पांचवां हिस्सा है।

सबसे तेज़ ग्लेशियरों में से एक

इसकी बंजर, हवा से बहने वाली सतह पर गिरने वाली बर्फ की परतें बर्फ की परतों में संकुचित हो जाती हैं, जो लगातार परिधीय ग्लेशियरों की ओर बाहर की ओर बढ़ती हैं; जैकबशावन ग्लेशियर, जो अक्सर एक दिन में 100 फीट (30 मीटर) आगे बढ़ता है, दुनिया के सबसे तेज़ ग्लेशियरों में से एक है। शेष बर्फ-मुक्त भूमि क्षेत्र देश के तटीय क्षेत्रों में व्याप्त है और इसमें बड़े पैमाने पर उच्च भूमि शामिल हैं।

समुद्र स्तर पर या उससे नीचे

इसकी पर्वत श्रृंखलाएँ द्वीप के पूर्वी और पश्चिमी तटों के समानांतर हैं, जो दक्षिण-पूर्व में गुन्नबजर्न पर्वत पर 12,139 फीट (3,700 मीटर) तक ऊँची हैं। इन उच्चभूमियों के बावजूद, ग्रीनलैंड बर्फ की चादर के नीचे चट्टानी तल के अधिकतर हिस्से वास्तव में वर्तमान समुद्र स्तर पर या उससे थोड़ा नीचे हैं।

ग्रीनलैंड के पास हिमखंड

अहम बात यह है कि लंबे, गहरे ज़ॉर्ड्स जटिल प्रणालियों में ग्रीनलैंड के पूर्वी और पश्चिमी दोनों तटों तक पहुंचते हैं, जो उजाड़ होने पर भी शानदार दृश्य पेश करते हैं। तट के कई हिस्सों में, बर्फ की चादर सीधे समुद्र पर सामने आती है, जिसके बड़े टुकड़े ग्लेशियरों से टूट जाते हैं और हिमखंडों के रूप में पानी में फिसल जाते हैं।

Hindi News/ world / Interesting Facts: अपने नाम के बिल्कुल उलट है यह देश,भारत के सबसे छोटे शहर से भी कम है आबादी

ट्रेंडिंग वीडियो