scriptInteresting Facts: दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े और ठंडे देश का ऊदबिलाव है राष्ट्रीय पशु, जानिए इस देश के बारे में | Patrika News
विदेश

Interesting Facts: दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े और ठंडे देश का ऊदबिलाव है राष्ट्रीय पशु, जानिए इस देश के बारे में

Interesting Facts: दुनिया भर की सैर करने के शौकीन सैलानियों के लिए खुशखबरी है कि आप इस देश की सैर करेंगे तो बहुत मजा आएगा। कनाडा उत्तरी अमेरिका का भारत के पंजाबियों से भरा एक ऐसा देश है जो वन्य जीवन, विस्मयकारी झीलों और मेपल सिरप का पर्याय है, लेकिन शक्तिशाली भूमि का पता लगाने […]

नई दिल्लीJul 17, 2024 / 07:00 pm

M I Zahir

Canada Whale.

Canada Whale.

Interesting Facts: दुनिया भर की सैर करने के शौकीन सैलानियों के लिए खुशखबरी है कि आप इस देश की सैर करेंगे तो बहुत मजा आएगा। कनाडा उत्तरी अमेरिका का भारत के पंजाबियों से भरा एक ऐसा देश है जो वन्य जीवन, विस्मयकारी झीलों और मेपल सिरप का पर्याय है, लेकिन शक्तिशाली भूमि का पता लगाने का विकल्प चुनने वालों के लिए इसमें और भी बहुत कुछ खास है। एक स्थान जो लगभग हर किसी की यात्रा सूची में है, कनाडा एक लुभावना गंतव्य है, खासकर जब एक क्रूज पर, क्योंकि आपको पानी पर एक बिल्कुल नए दृष्टिकोण से आश्चर्यजनक दृश्य देखने को मिलेगा।

सबसे लंबी तटरेखा कनाडा की

कनाडा के पास एक देश के रूप में दुनिया की सबसे लंबी तटरेखा है, जिसकी लंबाई 200,000 किमी से अधिक है। यह तटरेखा तीन महासागरों से घिरी हुई है और दुनिया की कुल तटरेखा का लगभग 57% हिस्सा बनाती है।
लौरा हाल ही में कनाडा की समुद्र तट की लंबाई के बारे में जाना और उन्होंने टिप्पणी की: “कुछ वर्षों के लिए वहां जाने से पहले मैंने कनाडा के बारे में सबसे आश्चर्यजनक तथ्यों में से एक यह सीखा कि इसकी समुद्र तट दुनिया की सबसे लंबी 151,000 मील की दूरी पर है। इसका मतलब यह है कि पश्चिम में प्रशांत महासागर के वैंकूवर द्वीप से लेकर पूर्व में न्यूफाउंडलैंड के उथले अटलांटिक तट तक, देखने के लिए बहुत सारे खूबसूरत समुद्र तट हैं।

ट्रूडो को यहां सर्फिंग पसंद

“यदि आप अपनी सूची में किसी कनाडाई समुद्र तट को जोड़ते हैं, तो इसे वैंकूवर द्वीप के टोफिनो में चेस्टरमैन बीच बनाएं। हालांकि आप कनाडा को एक सर्फिंग गंतव्य के रूप में नहीं सोच सकते हैं, यह एक आदर्श स्थान है, और यहां तक ​​कि प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो को भी यहां सर्फिंग करना पसंद है। ब्रिटिश कोलंबिया का आश्चर्यजनक सनशाइन कोस्ट भी सुंदर समुद्र तटों के लिए एक प्रमुख स्थान है, और यह वास्तव में अपने नाम के अनुरूप है।

विचित्र मछलियां

कनाडा का समुद्र तट पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षणों में से एक है और घूमने के लिए यह देश का एक अद्भुत हिस्सा है। ऊबड़-खाबड़ समुद्र तट पर चलते हुए एक दिन बिताएं और जाते समय व्हेल देखें, कश्ती में तैरते हुए और छिपी हुई खाड़ियों और गुफाओं को खोजने में दिन बिताएं या विचित्र मछली पकड़ने वाले गांवों की यात्रा करें जो किसी फिल्म की तरह दिखते हैं।

कनाडा में दो अलग-अलग भाषाएं

कनाडा का अधिकतर भाग अंग्रेजी भाषी है, लेकिन यह अलग-अलग प्रांतों में अलग-अलग है, कुछ क्षेत्रों में फ्रेंच भी आम तौर पर बोली जाती है, लेकिन 70 से अधिक आदिवासी भाषाएँ अभी भी उन क्षेत्रों में बोली जाती हैं जो सैकड़ों वर्षों से मौजूद हैं।
दो मुख्य भाषाओं के साथ, यह जानना कठिन हो सकता है कि क्या अपेक्षा की जाए, लेकिन ज्यादातर पर्यटक स्थानों पर अंग्रेजी बोली जाएगी या कम से कम समझी जाएगी, इसलिए आपको जाते समय अपनी फ्रेंच भाषा सीखने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। लेकिन, पर्यटक आकर्षण स्थलों से जितना दूर होगा, आपको अलग-अलग भाषाएं अधिक बार सुनाई देने लगेंगी।

राष्ट्रीय पशु ऊदबिलाव

आपको यह सुन कर हैरानी होगी कि कनाडा का राष्ट्रीय पशु ऊदबिलाव है। सन 1975 में ऊदबिलाव कनाडा का राष्ट्रीय पशु बन गया, और इस जानवर के फर व्यापार से जुड़े होने के कारण देश का संबंध सैकड़ों साल पुराना है।
बीवर देश में सबसे बड़े कृंतक हैं और उनका वजन 60 पाउंड तक और लंबाई तीन फीट से अधिक हो सकती है। वे अपने दिन सो कर बिताते हैं और अपने बांध-निर्माण और बड़े दांतों के लिए जाने जाते हैं, जिनका उपयोग वे पेड़ों को काटने के लिए करते हैं।

सबसे ठंडा तापमान -63°C

कनाडा में तापमान और मौसम दुनिया के किसी भी अन्य देश से भिन्न है और इसके आकार के कारण इसमें भारी अंतर हो सकता है। पूर्वी और पश्चिमी तट पर औसत तापमान लगभग 20°c रहता है, लेकिन वर्ष के ठंडे महीनों में तापमान भारी शून्य से नीचे तक गिर सकता है। हालांकि, कनाडा में अब तक का सबसे ठंडा तापमान स्नैग में -63°c दर्ज किया गया है, जो यूकोन में है जो उत्तर-पश्चिमी क्षेत्रों और अलास्का के बीच स्थित है।

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश

कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, जो रूस के पीछे है, जो सबसे बड़ा है। कनाडा 9,984,670 वर्ग किलोमीटर में फैला है, और इतने बड़े देश के लिए, जनसंख्या वास्तव में बहुत कम है क्योंकि कनाडा के कई हिस्से कारों और परिवहन से दूर हैं और वन्यजीवों के लिए छोड़ दिए गए हैं। कनाडा की जनसंख्या केवल 38.25 मिलियन है। कनाडा इतना बड़ा है कि इसमें छह समय क्षेत्र हैं। यह इतना बड़ा है कि इसमें छह समय क्षेत्र शामिल हैं, और समय क्षेत्र प्रशांत, पर्वतीय, मध्य, पूर्वी, अटलांटिक और न्यूफ़ाउंडलैंड हैं। इसलिए, यदि आप कनाडा के आसपास यात्रा कर रहे हैं, तो समय क्षेत्र बदलने पर आश्चर्यचकित न हों।

दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश होगा

कनाडा दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है, लेकिन अगर आप इसकी झीलें हटा दें तो यह दुनिया का चौथा सबसे बड़ा देश होगा। कनाडा अपनी झीलों के लिए मशहूर है, और पानी का ये विशाल भंडार देश के क्षेत्रफल का 9% हिस्सा बनाता है। लुईस झील, मोराइन झील और ओंटारियो झील सबसे लोकप्रिय झीलों में से कुछ हैं और कनाडा दौरे के दौरान पानी के खेल और लंबी पैदल यात्रा का आनंद लेने के इच्छुक लोग अक्सर यहां आते हैं।

हॉकी राष्ट्रीय खेल

कनाडा के राष्ट्रीय खेल अधिनियम के अनुसार, कनाडा में दो राष्ट्रीय खेल हैं: हॉकी और लैक्रोस। कनाडा में हॉकी एक बहुत बड़ा खेल है और यूके में फ़ुटबॉल और रग्बी की तरह इसका बहुत आनंद लिया जाता है। सन 1800 के दशक में आविष्कार की गई हॉकी कनाडा में अक्सर सर्दियों में खेली जाती है और खिलाड़ियों के साथ देश में असली मशहूर हस्तियों की तरह व्यवहार किया जाता है।

सबसे लंबे राजमार्गों में से एक

कनाडा दुनिया की सबसे लंबी राष्ट्रीय सड़क का घर है, जिसे ट्रांस-कनाडा राजमार्ग कहा जाता है। यह सड़क 4,860 मील लंबी है और पूर्वी और पश्चिमी तटों तथा प्रशांत और अटलांटिक तटों के बीच फैली हुई है। यह राजमार्ग सेंट जॉन से विक्टोरिया तक फैला है और पूरे कनाडा को जोड़ता है।

मेपल का पत्ता

मेपल का पत्ता सन 1800 के दशक से कनाडा का प्रतीक रहा है। उनके ध्वज की मुख्य विशेषता होने के कारण कनाडा के साथ सबसे व्यापक रूप से जुड़ा हुआ है, मेपल का पत्ता वास्तव में 19 वीं शताब्दी से कनाडा का एक प्रतिष्ठित प्रतीक रहा है। जब पत्ता स्वयं राष्ट्रीय पहचान के प्रतीक के रूप में उभरा। मेपल का पत्ता केवल 1965 में कनाडाई ध्वज में जोड़ा गया था और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की उद्घोषणा से आधिकारिक बना दिया गया था।

Hindi News/ world / Interesting Facts: दुनिया के इस दूसरे सबसे बड़े और ठंडे देश का ऊदबिलाव है राष्ट्रीय पशु, जानिए इस देश के बारे में

ट्रेंडिंग वीडियो