scriptInteresting Facts : वो मुसलमान जिसने जापानी नाम रख कर खूब कमाई शोहरत | Interesting Facts nasir nakagawa muslim writer gains fame and recognition | Patrika News
विदेश

Interesting Facts : वो मुसलमान जिसने जापानी नाम रख कर खूब कमाई शोहरत

Interesting Facts: ​दुनिया भर की प्यारी भारत की स्वदेशी भाषा उर्दू के पाकिस्तानी भाषाविद साहित्यकार व पत्रकार सैयद नासिर ने जापान में नासिर नाकागावा (Nasir Nakagawa) नाम से साहित्य जगत में धूम मचा रखी है।

नई दिल्लीSep 04, 2024 / 05:02 pm

M I Zahir

Nasir Nakagawa

Nasir Nakagawa

Interesting Facts: जापान के प्रसिद्ध पत्रकार, यात्रा लेखक, निबंधकार और कथा लेखक नासिर नाकागावा (Nasir Nakagawa) एक अनूठी शख्सियत हैं। उनका असली नाम सैयद नासिर , उप नाम नासिर हैं । नाकागावा का जन्म 3 सितंबर 1964 को कराची में हुआ था।

यहां से शिक्षा ली

उनके पिता का नाम सैयद अली हसन और मां का नाम हमीदा सैयद है। उन्होंने पाकिस्तान के अल्लामा इकबाल गवर्नमेंट कॉलेज से बी.कॉम और कराची विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एमए की डिग्री हासिल की है और वे हिताची टेलीविजन, लिवर कैरियर्स पाकिस्तान में शामिल हो गए।

कई तरह के काम किए

वे सन 1988 में जापान चले गए और तब से वहां रह रहे हैं और अब उनकी जापानी नागरिकता है। नासिर नाकागावा बहुराष्ट्रीय कंपनियों में सलाहकार और दुभाषिया के रूप में और अंग्रेजी, जापानी और उर्दू दस्तावेजों के अनुवादक के रूप में काम कर रहे हैं।

उर्दू नेट जापान

उन्होंने जापान जैसी पथरीली धरती पर अपनी साहित्यिक और पत्रकारीय सेवाओं से उर्दू की शमा रोशन की है। वे जापान इंटरनेशनल जर्नलिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष और ऑनलाइन समाचार पत्र उर्दू नेट जापान के संस्थापक और प्रधान संपादक भी हैंं। उन्हें उनकी उर्दू सेवाओं के सम्मान में कई पुरस्कारों और सम्मानों से सम्मानित किया जा चुका है।

सात किताबें आ चुकीं

सा​​हित्यिक जगत के लिए यह अहम जानकारी है कि नासिर नाकागावा की अब तक 7 किताबें आ चुकी हैं और लोकप्रिय हो चुकी हैं। रुज्हान और अंग्रेजी, जापानी और उर्दू दस्तावेजात के अनुवाद किए हैं और जापान की सख्त जमीन पर पत्रकारिता सेवाओं पर उनका गहरा काम है। एक वर्ष से अधिक समय पहले 58 वर्ष की आयु पूरी हो चुकी है 40 वर्ष से अधिक समय पहले एक वर्ष से अधिक समय बीत चुका है।
  1. देस बना परदेस (2013)
  2. दुनिया मेरी नजर में (2016)
  3. जर्नी टू द कंट्री (2017)
  4. दयारे दोस्तां (2018)
  5. अनजानी मंज़िलों का मुसाफिर (2019)
  6. नई दुनिया नए दोस्त (2020)
  7. जिसने जापान नहीं देखा (2021)

खुशी और गर्व

बहरहाल एशिया और अरब के लोगों के लिए यह खुशी और गर्व की बात है कि पाकिस्तान के एक साहित्यकार सैयद नासिर ने जापान में नासिर नाकागावा नाम से अपने लेखन का लोहा मनवाया है और वे इतने लोकप्रिय हैं।

Hindi News/ world / Interesting Facts : वो मुसलमान जिसने जापानी नाम रख कर खूब कमाई शोहरत

ट्रेंडिंग वीडियो