scriptभारतीय मूल की जज ने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर की सुनवाई | Indian origin judge hears Joe Biden's son Hunter's tax charges case | Patrika News
विदेश

भारतीय मूल की जज ने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर की सुनवाई

Indian Origin Judge In USA Gets Big Case: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर बाइडन पर लगे टैक्स चोरी के मामले की सुनवाई का ज़िम्मा भारतीय मूल की जज को सौंपा गया है।

Jan 12, 2024 / 10:53 am

Tanay Mishra

alka_sagar-hunter_biden.jpg

Judge Alka Sagar to hear Hunter Biden’s case

अमेरिका (United States Of America) के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के बेटे हंटर बाइडन (Hunter Biden) मुश्किलों से घिरे हुए हैं। हंटर पर कई मामले चल रहे हैं। हंटर पर चल रहे मामलों की वजह से उनके पिता जो पर भी असर पड़ता है। हंटर पर चल रहे मामलों में टैक्स चोरी का मामला भी शामिल है। टैक्स चोरी का यह आरोप फेडरल लेवल पर है और कोर्ट के डॉक्यूमेंट से भी इसके प्रमाण भी मिले हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे पर टैक्स चोरी के करीब 9 मामले हैं। 2016 से 2020 के बीच हंटर पर 14 लाख डॉलर्स के टैक्स की चोरी का आरोप है। हंटर पर अपनी लाइफस्टाइल और ऐशो-आराम पर तो जमकर खर्चा किया, लेकिन टैक्स नहीं चुकाया। इस मामले में अमेरिकी समयानुसार गुरुवार रात को लॉस एंजेलिस (Los Angeles) के कोर्ट में पहली सुनवाई हुई और यह एक भारतीय मूल के जज ने की। सुनवाई में हंटर के खुद को निर्दोष बताया।


किस जज ने की सुनवाई?

हंटर के टैक्स चोरी के मामले की सुनवाई जिस जज ने की, उसका नाम अलका सागर (Alka Sagar) है।

अमेरिका में पहली भारतीय मूल की जज

अलका अमेरिका में भारतीय मूल की पहली मजिस्ट्रेट जज है। अलका 2013 से ही मजिस्ट्रेट कोर्ट में जज है।

पढ़ाई

अलका ने 1981 में यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया से एंथ्रोपोलॉजी में बीए की डिग्री हासिल की और 1984 में लॉस एंजेलिस के स्कूल ऑफ लॉ से कानून की डिग्री हासिल की।

करियर

अलका ने 1987 से कैलिफोर्निया के यूएस अटॉर्नी ऑफिस से अपने कानूनी करियर करियर की शुरुआत की थी। 1991 में उन्हें यूएस अटॉर्नी ऑफिस में असिस्टेंट से डिप्टी चीफ बना दिया गया। 2001 में अलका को मेजर फ्रॉड सेक्शन का डिप्टी चीफ नियुक्त कर दिया गया। अलका के यूएस अटॉर्नी ऑफिस में नौकरी करने से पहले उन्होंने लॉस एंजेलिस की ही दो लॉ फर्म में अटॉर्नी के रूप में भी काम किया था।

किस तरह के मामलों को संभाला?

अलका ने यूएस अटॉर्नी ऑफिस में मनी लॉन्ड्रिंग, टैक्स चोरी और टैक्स धोखाधड़ी जैसे मामलों को संभाला है। इसी वजह से उन्हें हंटर का मामला सौंपा गया।

Hindi News/ world / भारतीय मूल की जज ने की अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बेटे हंटर की सुनवाई

ट्रेंडिंग वीडियो