scriptभारत 2025 में Quad नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा | India to host Quad leaders summit in 2025 | Patrika News
विदेश

भारत 2025 में Quad नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

Quad: अमेरिका के व्हाइट हाउस ने घोषणा की है कि भारत 2025 में चतुर्भुज सुरक्षा वार्ता (QUAD) के अगले शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा। QUAD में ऑस्ट्रेलिया, भारत, संयुक्त राज्य अमेरिका और जापान शामिल हैं और यह एक रणनीतिक मंच है। इसका उद्देश्य इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में स्थिरता और सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

नई दिल्लीSep 23, 2024 / 05:57 pm

M I Zahir

Quad

Quad

Quad: डेलावेयर के विलमिंगटन में हाल ही में आयोजित क्वाड शिखर सम्मेलन (Quad) के समापन के बाद व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक संयुक्त बयान में इस निर्णय का खुलासा किया गया है। बयान में यह भी उल्लेख किया गया है कि विदेश मंत्रियों की अगली बैठक भारत ( India) में शिखर सम्मेलन ( Summit ) से पहले 2025 में संयुक्त राज्य अमेरिका में होगी। शिखर सम्मेलन के अलावा, क्वाड हिंद-प्रशांत क्षेत्र में निवेश पर चर्चा के लिए राष्ट्र व्यापार और उद्योग मंत्रियों और वित्तीय संस्थानों के नेताओं की बैठकें आयोजित करने की योजना बना रहे हैं।

क्वाड क्या है और इसके उद्देश्य क्या हैं?

क्वाड समिट 2024: क्वाड क्या है? इसका गठन कैसे हुआ? इस क्वाड समिट का फोकस क्या है? यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi), अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज़ चौथे व्यक्तिगत क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए शनिवार को एकत्र हुए। इस वर्ष शिखर सम्मेलन संयुक्त राज्य अमेरिका के विलमिंगटन, डेलावेयर में आयोजित किया गया था।

एक ‘विदाई’ शिखर सम्मेलन रहा

क्वाड लीडर्स शिखर सम्मेलन का छठा संस्करण अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और जापान के प्रधान मंत्री फुमियो किशिदा दोनों के लिए अपने संबंधित कार्यालयों से हटने से पहले एक ‘विदाई’ शिखर सम्मेलन रहा। क्वाड क्या है? क्वाड का मतलब चतुर्भुज सुरक्षा संवाद है। यह चार देशों – ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका के बीच एक राजनयिक साझेदारी है।

उन्होंने क्वाड के उद्देश्य बताए

क्वाड राष्ट्र मुख्य रूप से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की स्थिरता और समृद्धि पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपनी वेबसाइट पर ऑस्ट्रेलियाई सरकार की सहायता के अनुसार, क्वाड “एक खुले, स्थिर और समृद्ध इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है जो समावेशी और लचीला है।”

दुष्प्रचार और आतंकवाद का मुकाबला

“क्वाड का सकारात्मक और व्यावहारिक एजेंडा क्षेत्र की प्राथमिकताओं और स्वास्थ्य सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचे, महत्वपूर्ण और उभरती प्रौद्योगिकी, साइबर सुरक्षा, मानवीय सहायता और आपदा सहित सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों के जवाब में, इंडो-पैसिफिक के लिए परिणाम देने पर केंद्रित है। राहत, अंतरिक्ष, समुद्री सुरक्षा, दुष्प्रचार और आतंकवाद का मुकाबला है।

क्वाड की उत्पत्ति

क्वाड की उत्पत्ति दिसंबर 2004 में हिंद महासागर में आई सुनामी के जवाब में सहयोग से हुई। तब चारों देश प्रभावित क्षेत्र को मानवीय और आपदा सहायता प्रदान करने के लिए एक साथ आए थे। इसे 2007 में पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने औपचारिक रूप दिया था। समूह की पहली बैठक 2007 में एसोसिएशन ऑफ साउथ ईस्ट एशियन नेशंस (आसियान) के मौके पर हुई थी।

Hindi News/ world / भारत 2025 में Quad नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

ट्रेंडिंग वीडियो