scriptभारत और अफगानिस्तान नहीं हैं पाकिस्तान की वीज़ा-फ्री लिस्ट में | India and Afghanistan not on Pakistan visa free list | Patrika News
विदेश

भारत और अफगानिस्तान नहीं हैं पाकिस्तान की वीज़ा-फ्री लिस्ट में

पाकिस्तान ने देश में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कई देशों के नागरिकों को वीज़ा-फ्री एंट्री देने की घोषणा की है। लेकिन पाकिस्तान ने अपने दो पडोसी देशों को इस लिस्ट से बाहर रखा है।

नई दिल्लीAug 03, 2024 / 01:46 pm

Tanay Mishra

Flags of India, Pakistan and Afghanistan

Flags of India, Pakistan and Afghanistan

पाकिस्तान (Pakistan) में अर्थव्यवस्था बड़ी मुश्किल से जूझ रही है। पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति काफी खराब है और वो क़र्ज़ में डूबा हुआ है। ऐसे में देश की अर्थव्यवस्था को वापस पटरी पर लाने के लिए सरकार अलग-अलग प्रयास कर रही है। इन्हीं में से एक प्रयास है पर्यटन को बढ़ावा देना। पाकिस्तान सरकार देश में पर्यटन को बढ़ावा देना चाहती है, जिससे अर्थव्यवस्था को मदद मिले। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान सरकार ने एक नई योजना की शुरुआत की है। इस योजना के तहत पाकिस्तान अपने मित्र देशों के नागरिकों को वीज़ा-फ्री एंट्री देगा। लेकिन मित्र देशों की इस लिस्ट से पाकिस्तान के दो पड़ोसी देश गायब हैं।

भारत और अफगानिस्तान नहीं हैं पाकिस्तान की वीज़ा-फ्री लिस्ट में

पाकिस्तान ने अपनी वीज़ा-फ्री लिस्ट में जिन देशों को शामिल किया है, उनमें भारत (India) और अफगानिस्तान (Afghanistan) का नाम शामिल नहीं है। दोनों ही देश पाकिस्तान के पड़ोसी हैं।

किन वजहों से भारत और अफगानिस्तान को रखा वीज़ा-फ्री लिस्ट से बाहर?

पिछले कुछ साल से भारत और पाकिस्तान के संबंधों में काफी खटास पड़ चुकी है। आतंकवाद के मुद्दे पर भारत ने पाकिस्तान से पूरी तरह से किनारा करते हुए सारे संबंध खत्म कर दिए हैं। वहीं अफगानिस्तान में तालिबान के सत्ता में लौटने के बाद से ही अफगानिस्तान और पाकिस्तान के संबंधों में खटास पड़नी शुरू गई थी, क्योंकि अब पाकिस्तान में भी आतंकवाद बढ़ने लगा है। इस वजह से पाकिस्तान और अफगानिस्तान में काफी तनाव भी बढ़ गया है। इन्हीं वजहों से भारत और अफगानिस्तान को पाकिस्तान की वीज़ा-फ्री लिस्ट से बाहर रखा गया है।

यह भी पढ़ें

Earthquake: फिलीपींस में 6.3 तीव्रता के भूकंप से फिर कांपी धरती, सुनामी का कोई खतरा नहीं



Hindi News/ world / भारत और अफगानिस्तान नहीं हैं पाकिस्तान की वीज़ा-फ्री लिस्ट में

ट्रेंडिंग वीडियो