scriptIsland of Dolls: चारों तरफ लटक रहीं गुड़िया, खौफ के साये में पूरा शहर, रहस्य जान कर कांप जाएगी रूह | Horror Story of Island of dolls in Mexico Know its truth | Patrika News
विदेश

Island of Dolls: चारों तरफ लटक रहीं गुड़िया, खौफ के साये में पूरा शहर, रहस्य जान कर कांप जाएगी रूह

Island of Dolls: पर्यटन के साथ-साथ अगर आपको रहस्य और रोमांच के संग खौफनाक चीजें देखने और जानने का शौक है तो आपके लिए यह एक खास जानकारी है।

नई दिल्लीAug 17, 2024 / 06:11 pm

M I Zahir

Island of dolls

Island of dolls

Island of Dolls: बच्चे गुड्डे गुड़िया खेलते हैं, लेकिन यह गुड्डे गुड़िया का खेल नहीं है। यह बहुत खौफनाक है। यहां गुड़िया आखें घुमाती हैं, आपस में बातें करती हैं। य​ह है गुड़िया का द्वीप ( island of dolls)। मेक्सिको सिटी के दक्षिण में ज़ोचिमिल्को के चैनलों में स्थित लगुना डे टकीला के चिनम्पा में स्थित है। खास बात यह है कि यह कई शैलियों और रंगों की ढेर सारी गुड़ियों के लिए उल्लेखनीय है, जो पूरे द्वीप में पाई जाती हैं।

ढेर सारी गुड़िया

मेक्सिको सिटी में गुड़िया का द्वीप असल में स्पेनिश: ला इस्ला डे लास मुनेकास शब्द है। मेक्सिको के केंद्र के दक्षिण में ज़ोचिमिल्को के चैनलों में स्थित लगुना डी टकीला का एक चिनम्पा है। यह कई शैलियों और रंगों की ढेर सारी गुड़ियों के लिए उल्लेखनीय है, जो पूरे द्वीप में पाई जा सकती हैं।
Island of the Dolls

एक लोकप्रिय गंतव्य

स्थानीय किंवदंतियां गुड़ियों और द्वीप के एकांतवासी पूर्व मालिक, डॉन जूलियन सैन्टाना बैरेरा से जुड़ी हुई हैं, जिससे यह द्वीप डार्क टूरिज्म के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य बन गया है।

युवती का शव

ऐसी धारणा है कि बैरेरा ने या तो नहरों में तैरती एक युवती का शव देखा था या उसे डूबने से बचाने में असफल रहा था। अगले दिन, बैरेरा को नहर में बहती हुई एक गुड़िया मिली; यह मानते हुए कि यह लड़की की है, उसने गुड़िया को उसकी याद में और बुरी आत्माओं को दूर रखने के लिए एक तावीज के रूप में एक पेड़ से लटका दिया। कभी-कभी यह दावा किया जाता है कि बैरेरा को अगले दिन नहर में दूसरी गुड़िया मिली।
island of dolls
मैक्सिको के डॉल्स आफ आईलैंड में लटकती डरावनी गुड़िया।

साक्ष्य अभी तक सामने नहीं आया

ऐसा अनुमान लगाया जाता है कि उसकी मृत्यु के बाद उस युवा लड़की की आत्मा द्वीप पर भटकती थी, और उसे खुश करने के लिए बैरेरा ने अधिक गुड़ियों के बदले में अपने बगीचे से कचरा निकालना और उपज का व्यापार करना शुरू कर दिया। लड़की के अस्तित्व का साक्ष्य अभी तक सामने नहीं आया है।

लड़की के डूबने की बात

सन 2001 में, बैरेरा का भतीजा अपने चाचा की मदद के लिए द्वीप पर आया। जब वे नहर में मछलियाँ पकड़ रहे थे, बैरेरा, तब 80 वर्ष के थे, ने जोश से गाते हुए दावा किया कि पानी में जलपरियाँ उन्हें बुला रही थीं। भतीजा थोड़ी देर के लिए चला गया, और लौटने पर बैरेरा को बेजान पाया, उसका चेहरा नहर में उसी स्थान पर था, जहां लड़की के डूबने की बात कही गई थी।
Island of the Dolls
मैक्सिको के डॉल्स आफ आईलैंड में लटकती भयानक गुड़िया।

फुसफुसाते हुए सुना

जब से यह द्वीप जनता के लिए खुला हुआ है, तब से गुड़ियों के सिर, हाथ हिलाने और आंखें खोलने की खबरें आई हैं। आगंतुकों का यह भी दावा है कि उन्होंने गुड़ियों को एक-दूसरे से फुसफुसाते हुए सुना है।

प्रसाद चढ़ाते हैं

चमत्कार और आशीर्वाद के बदले में आगंतुक कभी-कभी गुड़ियों के चारों ओर प्रसाद चढ़ाते हैं। कुछ लोग गुड़ियों के कपड़े बदलते हैं और द्वीप को पूजा के रूप में बनाए रखते हैं।

किंवदंतियों पर विश्वास

इस द्वीप को ट्रैवल चैनल के शो घोस्ट एडवेंचर्स,और अमेज़ॅन प्राइम के शो लोर में दिखाया गया है। इसे बज़फीड अनसॉल्व्ड पर भी प्रदर्शित किया गया था, जहां मेजबान शेन मेडेज़, जो असाधारण के प्रति दृढ़ संशयवादी थे, ने दावा किया कि वह द्वीप के बारे में किंवदंतियों पर विश्वास करते हैं।

द्वीप पर छोड़ दिया गया

इस द्वीप का उपयोग टेलीविसा के लिए स्पेनिश टीवी कॉमेडी नोसोट्रोस लॉस गुआपोस के एपिसोड “एस्टास बेटा लास मैनिटास” (सीजन 1, एपिसोड 10) के लिए भी किया गया था, जहां मुख्य पात्र विटोर और अल्बर्टानो को परेशान डोना कुका द्वारा द्वीप पर छोड़ दिया गया था।

द्वीप की विशेषता

रोचक तथ्य यह है कि जैसे ही रात होती है, उन्हें स्थानीय आपातकालीन कर्मचारियों द्वारा बचाया जाता है । 2020 में, जोश गेट्स के शोधकर्ताओं, फिल टोरेस और जेसिका चोबोट ने शो घोस्ट हंटर्स के असाधारण अन्वेषक जेसन हावेस के साथ स्थान पर शो एक्सपीडिशन एक्स के लिए एक एपिसोड किया था, प्रीमियर एपिसोड (सीजन 1, एपिसोड 1; 1 दिसंबर, 2023) हिस्ट्री चैनल (यू.एस.) पर डैन अकरोयड के साथ द अनबिलिवेबल में द्वीप की विशेषता है।

Hindi News/ world / Island of Dolls: चारों तरफ लटक रहीं गुड़िया, खौफ के साये में पूरा शहर, रहस्य जान कर कांप जाएगी रूह

ट्रेंडिंग वीडियो