scriptपूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन सुरक्षा के बावजूद रखते थे गन, जानिए वजह | Former US President Ronald Reagan used to keep gun despite of security | Patrika News
विदेश

पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन सुरक्षा के बावजूद रखते थे गन, जानिए वजह

Why Did Ronald Reagan Used To Keep Gun?: पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन का नाम देश के सबसे प्रभावी राष्ट्रपतियों की लिस्ट में शामिल है। पर रीगन के बारे में कुछ ऐसा है जो बहुत ही कम लोग जानते हैं। क्या? आइए जानते हैं।

Aug 14, 2023 / 10:51 am

Tanay Mishra

ronald_reagan.jpg

Former US President Ronald Reagan

अमेरिका (United States Of America) के इतिहास में अब तक 46 राष्ट्रपति काय्कम रह चुके हैं और 45 राष्ट्रपति रह चुके हैं। इनमें से कुछ राष्ट्रपति ऐसे भी रहे हैं जिनका प्रभाव काफी ज़्यादा रहा है। इनमें से एक रोनाल्ड रीगन (Ronald Reagan) भी थे। रीगन अब इस दुनिया में नहीं रहे, पर वह अमेरिका के सबसे प्रभावी और पावरफुल राष्ट्रपतियों में से एक थे। रीगन अमेरिका के 40वें राष्ट्रपति थे और 20 जनवरी, 1981 से 20 जनवरी 1989 तक 8 साल के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति रहे। रीगन के कार्यकाल में अमेरिका में काफी कुछ देखने को मिला और कई बड़े बदलाव भी हुए। अपने समय में रीगन काफी पॉपुलर लीडर थे। यूँ तो उनके बारे में बहुत सी ऐसी बातें हैं जो दुनिया जानती है, पर कुछ ऐसी बातें भी हैं जो दुनिया नहीं जानती। इन्हीं में से एक बात है रीगन का गन रखना।


रीगन अपने पास रखते थे गन

रीगन अपने पास एक गन रखते थे। जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। राष्ट्रपति होने और तमाम सुरक्षा होने के बावजूद रीगन एक ब्रीफकेस में एक पिस्टल अपने पास रखते थे। इस बारे में ज़्यादा लोग नहीं जानते और जो जानते थे, उनमें से कुछ लोग इस बात से सहज भी नहीं थे। पर फिर भी रीगन अपने पास पिस्टल रखते थे।

pistol.jpg


क्या थी रीगन के गन रखने की वजह?

दरअसल 1981 में रीगन पर जानलेवा हमला हुआ था। रीगन उस हमले में किसी तरह बच गए, पर उसके बाद से ही उन्होंने अपने पास एक्स्ट्रा सुरक्षा के तौर पर पिस्टल रखना शुरू कर दिया था। रीगन का मानना था कि इमरजेंसी की स्थिति में उनके पास पिस्टल होना ज़रूरी था।

यह भी पढ़ें

नाइजर में फंसे 250 भारतीय, सरकार ने एडवाइज़री जारी कर देश छोड़ने की दी सलाह

Hindi News/ world / पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन सुरक्षा के बावजूद रखते थे गन, जानिए वजह

ट्रेंडिंग वीडियो