scriptडॉक्टर निकला फर्जी! कैंसर के मरीज को दवा की जगह लगाया नींबू और सीमेंट का लेप, हुई मौत | Fake chinese doctor used lemon-cement paste on breast cancer patient | Patrika News
विदेश

डॉक्टर निकला फर्जी! कैंसर के मरीज को दवा की जगह लगाया नींबू और सीमेंट का लेप, हुई मौत

Fake Doctor In China: चीन में एक ऐसा मामला सामने आया जिसमें एक डॉक्टर फर्जी निकला। फर्जी डॉक्टर के अजीबोगरीब तरीके से एक कैंसर के मरीज का इलाज करने की कोशिश से यह खुलासा हुआ।

Nov 02, 2023 / 12:03 pm

Tanay Mishra

fake_doctor.jpg

Fake doctor

दुनियाभर में अक्सर ही फर्जीवाड़े के कई मामले देखने को मिलते हैं। अलग-अलग जगहों पर लोग अलग-अलग तरह से फर्जीवाड़ा करते हैं। फर्जीवाड़े का मकसद ज़्यादातर दूसरे लोगों से ठगी करना होता है। ऐसा ही एक मामला चीन में सामने आया। चीन में एक फर्जी डॉक्टर के फर्जीवाड़े का मामला सामने आया जो फर्जीवाड़े के ज़रिए लोगों को ठगता था और अपनी जेब भरता था।


क्या है मामला?

यह मामला चीन का है। पूर्वोत्तर लियाओनिंग प्रांत में रहने वाली वांग नाम की महिला को साल 2021 के अंत में पता चला कि उसकी माँ को आखिरी स्टेज का ब्रेस्ट कैंसर था। डायग्नोसिस के बाद वांग किसी के कहने पर अपनी माँ के साथ वुहान में एक पारंपरिक मेडिसिन डॉक्टर से मिली। यू नाम के उस आदमी ने दावा किया कि वह कैंसर का इलाज करने में विशेषज्ञ है। यू डोंगयुसानबाओ ट्यूमर रिसर्च इंस्टीट्यूट चलाता था और इस बात का दावा करता था कि कैंसर को पूरी तरह से खत्म कर सकता है। इस तरह यू ने वांग और उसकी माँ को अपनी बातों में फंसा लिया और ठगी की।

इलाज के नाम पर ठगी

यू ने वांग और उसकी माँ को ब्रेस्ट कैंसर के इलाज की दवाई के लिए 20,000 युआन (करीब 2,28,000 रुपये) की कीमत वसूल ली। साथ ही साल में 6 बार इलाज के लिए वुहान भी बुलाया, जिसमें वांग और उसकी माँ को 200,000 युआन (करीब 23 लाख रुपये) से ज़्यादा का खर्चा करना पड़ा।

दवा के नाम पर लगाया नींबू और सीमेंट का लेप

यू ने वांग की माँ के ब्रेस्ट्स में कई इंजेक्शन लगाए, जिससे उसका काफी खून भी बहा। यू ने इसे इलाज का हिस्सा बताया। साथ ही उसने वांग की माँ को अपने ब्रेस्ट्स पर नींबू और सीमेंट का लेप लगाने के लिए भी कहा। यू ने दावा किया कि ऐसा करने से कैंसर की गाठें सिकुड़ जाती हैं। यू के कहने पर वांग की माँ ने अपनी आँखों के नीच भी नींबू और सीमेंट का लेप लगाना शुरू कर दिया। ऐसा करने से उसकी स्किन झुलस गई।

वांग की माँ की हुई मौत

वांग ने बताया कि यू के कहने पर उसकी माँ ने अपनी दवा पीना भी बंद कर दिया था। पर उसकी हालत बिगड़ने लगी तो वांग ने लोकल डॉक्टरों को दिखाया। उन्होंने बताया कि कैंसर की कोशिकाएं उसकी माँ के शरीर में फ़ैल गई हैं। फिर भी यू ने इसे सामान्य बताया। पर जून में वांग की माँ की मौत हो गई।

यू को किया गिरफ्तार

यू को उसके फर्जीवाड़े के लिए गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही उसके खिलाफ जांच भी शुरू कर दी गई है।

यह भी पढ़ें

इज़रायल की जबालिया कैंप पर बमबारी में हमास के 2 कमांडर हुए ढेर

Hindi News/ world / डॉक्टर निकला फर्जी! कैंसर के मरीज को दवा की जगह लगाया नींबू और सीमेंट का लेप, हुई मौत

ट्रेंडिंग वीडियो